[ad_1]

अभिषेक माथुर/हापुड़. उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र भी अब इंग्लिश मीडियम स्कूलों की तर्ज पर हाईटेक तरीके से पढ़ाई करेंगे. इसके लिए 89 स्कूलों का चयन किया गया है. यहां बच्चों को स्मार्टक्लास यानि कंप्यूटर प्रोजेक्टर/स्मार्ट टीवी आदि की मदद से पढ़ाया जाएगा. इतना ही नहीं विकास खंड स्तर पर आईसीटी लैब की स्थापना भी की जाएगी. साथ ही परिषदीय प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों को टेबलेट भी दिए जाएंगे.

हापुड़ की बेसिक शिक्षा अधिकारी रितु तौमर ने बताया कि शिक्षक दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से हापुड़ जिले को एक बड़ा तोहफा दिया गया है. जिसमें छात्रों को हाईटेक तरीके से पढ़ाने के लिए स्मार्ट क्लास बनाये जाने के आदेश आये हैं. इसके लिए 89 स्कूलों का चयन किया गया है. इन स्कूलों में छात्रों को प्रोजेक्टर और स्मार्ट टीवी की मदद से पढ़ाया जाएगा. उनकी यह पढ़ाई इंग्लिश मीडियम स्कूलों में चलने वाली क्लासों की तरह होगी.

इस स्कूल ने बनाई अपनी अलग पहचान, गरीब बच्चों को दे रहे फ्री एजुकेशन… साथ में ड्रेस और किताबें  

89 विद्यालयों का किया गया चयन

उन्होंने बताया कि स्मार्टक्लास में पढ़ाई करने से बच्चे ज्यादा आसानी से और कम समय में बहुत कुछ सीख जाते हैं, साथ ही शिक्षकों को भी पढ़ाने में आसानी होती है. इस तकनीक से छात्रों की नॉलेज के संचार को विस्तार करने में मदद मिलती है. इस इंटरएक्टिव माध्यम के द्वारा छात्रों को कठिन से कठिन विषयों को आसानी से समझाया जा सकता है. रितु ने बताया कि साथ ही विकास खंड स्तर पर आईसीटी लैब की भी स्थापना की जाएगी और शिक्षकों को टेबलेट आदि भी मिलने जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से आदेश मिलने के बाद 89 विद्यालयों का चयन कर लिया गया है. अब चयनित विद्यालयों का वह शिक्षा अधिकारियों, जनपदस्तरीय अधिकारियों और खंड शिक्षा अधिकारियों के साथ निरीक्षण कराते हुए स्कूलों में आवश्यक तैयारी और प्रबंध कक्षा कक्षा का चिन्हांकन, विद्युतीकरण, सुरक्षा संबंधी उपाय किये जाएंगे.
.Tags: Education news, Hapur, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : September 05, 2023, 17:24 IST

[ad_2]

Source link