[ad_1]

विजय कुमार/नोएडाः नोएडा और ग्रेटर नोएडा में तमाम बहु मंजिला आवासीय सोसाइटियों में बिल्डर कंपनियों की ओर से लोगों को उनका घर तो दे दिया गया है, लेकिन इन ऊंची-ऊंची इमारतों में फायर फाइटिंग के पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए हैं. हालात ऐसे हैं कि अगर कोई अग्निकांड हो जाए तो इन सोसाइटियों में प्राथमिक राहत देने के लिए भी कोई उपकरण मौजूद नहीं है, और कई सोसाइटियों के खिलाफ लापरवाही बरतने पर जुर्माने की कार्रवाई भी की गई है.

करीब 355 सोसाइटियों में फायर विभाग की चेंकिंगनोएडा और ग्रेटर नोएडा में स्थित आवासीय सोसाइटियों की जांच में पाया गया कि वहां पर फायर फाइटिंग के लिए कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किया गया है. जनपद के चीफ फायर ऑफिसर प्रदीप चौबे ने इसकी जानकारी दी और बताया कि दमकल विभाग ने ऐसे 355 सोसाइटियों को चिन्हित किया है, जहां पर फायर फाइटिंग के पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए हैं. सभी सोसाइटियों को विभाग ने नोटिस जारी किया है, और करीब 155 स्थानों पर फायर फाइटिंग सिस्टम को दुरुस्त कर लिया गया है. वहीं, कुछ लोगों ने नोटिस के बावजूद सबक नहीं लिया है, और उनके खिलाफ न्यायालय की ओर से कार्रवाई की जा रही है.

सोसाइटीवासियों में डर का माहौलअलग-अलग बिल्डर सोसाइटियों में मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ फायर फाइटिंग को लेकर भी पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए हैं, ऐसी ही एक सोसायटी में रहने वाली वंदना से जब हमने बात की तो उन्होंने बताया कि जब उन्होंने बिल्डर सोसाइटियों में फ्लैट लिया था तब से ही आज तक बिल्डर की ओर से यहां पर फायर फाइटिंग के इंतजाम नहीं किए गए हैं, वह पंचशील हाईनेस सोसायटी ग्रेटर नोएडा वेस्ट में रहती हैं. इस सोसायटी में 1200 फैमिली रहती है, हालात यह है कि अगर सोसाइटी में कोई अग्निकांड होता है तो ऐसे में तत्काल किसी भी तरह की राहत नहीं उपलब्ध हो पाएगी, कई बार बिल्डर प्रबंधन को कहने के बाद भी सबक नहीं ले रहे हैं, उन लोगों के खिलाफ न्यायालय की तरफ से जुर्माने की कार्रवाई करवाई जा रही है.

कई सोसायटियों में चलाया गया अभियानऊंची ऊंची इमारतों में निवास करने वाले लोगों को जागरूक करने के लिए फायर विभाग द्वारा समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाया जाता है. फायर ऑफिसर प्रदीप चौबे ने इसके बारे में बताया कि फायर कर्मियों द्वारा नियमित रूप से विभिन्न सोसाइटियों में जाकर लोगों को जागरूक किया जाता है और उन्हें सिखाया जाता है कि आपातकाल में फायर फाइटिंग उपकरणों का उपयोग कैसे करें, साथ ही यह भी जाँचा जाता है कि उन सोसाइटियों में पुख्ता फायर फाइटिंग का इंतजाम है या नहीं.
.Tags: Greater noida news, Latest hindi news, Local18, Uttarpradesh newsFIRST PUBLISHED : September 02, 2023, 21:31 IST

[ad_2]

Source link