यूपी में फेमस है लौंग लता मिठाई, सुबह शाम लगती है खाने वालों की भीड़, कीमत सिर्फ ₹15 पीस

admin

यूपी में फेमस है लौंग लता मिठाई, सुबह शाम लगती है खाने वालों की भीड़, कीमत सिर्फ ₹15 पीस



रजत भट्ट/गोरखपुर: गोरखपुर में जायके का स्वाद लेने के लिए कई दुकानें मौजूद हैं, लेकिन इन जायके का सबसे ज्यादा स्वाद चौक चौराहों पर लगे स्टॉल से मिल रहा है. सुबह शाम यहां स्टॉल लगाकर तरह-तरह के जायके वाले फुड बेचे जाते हैं. जिसे खाने के लिए जबरदस्त भीड़ लगती है. अब ऐसे में लोगों के मुंह में मिठास घोलने का काम एक खास मिठाई कर रही है. सुबह होते ही इस मिठाई के लिए लोगों की भीड़ लगने लगती है और लोग इसे बड़े प्यार से खाते हैं. गोरखपुर के धर्मशाला पर तीन से चार ऐसी दुकानें मौजूद हैं, जो हर वक्त समोसा इमरती बेचते नजर आ जाएगी. लेकिन इसके अलावा उनके पास लौंग लता भी मौजूद होता है, जिसके लिए लोग भीड़ जमा होती है.

शहर में इन दोनों लॉन्ग लता की अलग ही डिमांड चली है. लोग अगर मीठे में कुछ खाना पसंद कर रहे हैं तो उन्हें सबसे ज्यादा लौंग लता पसंद आ रहा हैं. गोरखपुर में लौंग लता खाना हो तो धर्मशाले पर जाना पड़ता है. यहीं पर तीन से चार दुकानें हैं, जो लोगों के मुंह में मिठास घोलने का काम करती है. अर्पित बताते हैं कि हमारे यहां इमरती, समोसा और लौंग लता तीनों मौजूद हैं. लेकिन इन दिनों लोग लॉन्ग लता को ज्यादा का स्वाद ज्यादा पसंद कर रहे हैं. लौंग लता के अंदर खोवा और खड़ी लॉन्ग डालकर इसे तैयार किया जाता है.

बनाने में काफी लगता समय हैअर्पित बताते हैं कि दुकान के पीछे ही इनके समोसे इमरती और लौंग लता बनाने की तैयारी चलती है. लौंग लता बनाने के लिए सबसे खास मटेरियल खोवा होता है. साथ ही खड़े लॉन्ग की भी जरूरत पड़ती है. पहले लॉन्ग लतें के अंदर खोवा लॉन्ग भर के कुछ घंटे के लिए उसे रखा जाता है. फिर उसे डीप फ्राई करके सीरके में डाला जाता है. फिर जब लौंग लता निकाल के बाहर आता है तो गजब की खुशबू और गजब का स्वाद होता है.

इतनी है लौंग लता की कीमतदुकान पर लॉन्ग लगता खाने आए अमन बताते हैं कि मैं आज से नहीं कई साल से इसे खा रहा हूं. खाने के बाद जो स्वाद आता है वह लाजवाब का होता है. मुझे लगता है मीठे में इससे बढ़िया कुछ हो ही नहीं सकता है. एक लौंग लता की कीमत ₹15 होती है और एक बार में करीब 100 से 150 पीस निकल जाते हैं.
.Tags: Food, Food 18, Gorakhpur news, Local18, Uttar pradesh newsFIRST PUBLISHED : August 27, 2023, 15:11 IST



Source link