UP DElEd 2023: यूपी डीएलएड के लिए आवेदन की डेट बढ़ी, अब इस तारीख तक करें अप्लाई

admin

UP DElEd 2023: यूपी डीएलएड के लिए आवेदन की डेट बढ़ी, अब इस तारीख तक करें अप्लाई



प्रयागराज. UP DElEd 2023 Registration: उत्तर प्रदेश डीएलएड प्रशिक्षण 2023 से जुड़ी बड़ी खबर है. डीएलएड ट्रेनिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है. अब उम्मीदवार 31 अगस्त तक इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. गौरतलब है कि इससे पहले आवेदन की अंतिम तिथि 24 अगस्त तक थी. अब उम्मीदवारों को एक सप्ताह का मौका और दिया गया है. सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी का कहना है कि ऑनलाइन आवेदन में आ रही तकनीकी समस्याओं को देखते हुए अभ्यर्थियों के हित में ये फैसला किया गया है.

बता दें कि उम्मीदवारों को 31 अगस्त तक ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. वहीं ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की भी अंतिम तिथि 2 सितंबर तक कर दी गई है. इसके बाद उम्मीदवार 5 सितंबर तक पूर्ण रूप से भरे गए आवेदन पत्र के प्रिंट आउट ले सकेंगे.

बढ़ सकती हैं सीटें और उम्मीदवारअंतिम तिथि बढ़ने के साथ ही डीएलएड के लिए आवेदनकर्ताओं की संख्या में भी इजाफा आएगा. यह इजाफा अधिक पैमाने पर देखा जा सकता है, क्योंकि अब प्राइमरी टीचर बनने के लिए केवल डीएलएड की डिग्री ही मान्य रह गई है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने हालिया फैसले में बीएड डिग्रीधारियों को प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए योग्य नहीं माना था. वहीं इस फैसले के बाद अब डीएलएड की सीटें बढ़ने की भी उम्मीद है.

ये भी पढ़ें-Chandrayaan 3 के हीरोज: कौन है मिशन चंद्रयान के पीछे, जानिए किसने कहां से की है पढ़ाईइस मशहूर सेंट्रल यूनिर्सिटी में महज 4 हजार तक में मिले जाता है हॉस्टल
.Tags: Education, ExamFIRST PUBLISHED : August 24, 2023, 20:38 IST



Source link