Raksha Bandhan: बहनों को लुभा रही अयोध्या और वृंदावन की ये राखियां, जानें कीमत

admin

Raksha Bandhan: बहनों को लुभा रही अयोध्या और वृंदावन की ये राखियां, जानें कीमत



विशाल भटनागर/मेरठ. मेरठ के बाजारों में आपको विभिन्न राखियों के डिजाइन से दुकानें सजी मिलेंगी. इन राखियों की बात की जाए तो इनमें सबसे ज्यादा डिमांड अयोध्या की राखी की है. इसकी पैकिंग से लेकर राखी तक का डिजाइन बहनों को काफी पसंद आ रहा है. दरअसल, इसमें धागों में रुद्राक्ष और तुलसी की मोतियों को पिरोया गया है. वहीं इसकी जो पैकिंग है, उसमें भगवान श्रीराम के मंदिर के चित्र के साथ श्रीराम के धनुष और विभिन्न मंत्रों का भी उल्लेख किया गया है.

अयोध्या की जो राखी आई है, उनमें चार प्रकार की डिजाइन मौजूद हैं. इनकी कीमत की बात की जाए तो 1500 से लेकर 6000 रुपये तक है. इसके बावजूद इन राखियों को खरीदने के प्रति लोगों का काफी रुझान देखने को मिल रहा है. क्योंकि इस राखी में जो खुद रुद्राक्ष, तुलसी के मोतियों को लगाया गया है. उनका सुरक्षा के प्रति काफी महत्व माना जाता है.

राखी का डिब्बा भी अनमोलइस राखी के डिब्बे की बात की जाए तो राखी खरीदने वाले लोगों को कहना है कि यह राखी का डिब्बा भी काफी अनमोल है. क्योंकि इसमें भगवान श्रीराम के मंदिर को चित्रण किया गया है. वहीं धनुष में राखी को लगाया गया है. इसी के साथ इसमें विभिन्न मंत्रों को भी लिखा गया है, जिनके माध्यम से बहन उच्चारण करते हुए अपने भाइयों के साथ में रक्षा सूत्र राखी बांध सकती हैं.

वृंदावन की राखी की भी डिमांडइतना ही नहीं, वृंदावन की राखी की भी खास डिमांड देखने को मिल रही है, जिसमें भगवान श्रीकृष्ण की आकृति को दिखाया गया है. यह राखी कान्हा के भक्तों को काफी पसंद आ रही है. बताते चलें कि बाजारों में अब ट्रेंडिंग राखियों की ही काफी डिमांड होती है. यही कारण है कि वृंदावन और अयोध्या की जो राखियां हैं, इनकी खरीदारी को देखते हुए व्यापारी भी उत्साहित दिखाई दे रहे हैं.
.Tags: Local18, Meerut news, RakshabandhanFIRST PUBLISHED : August 23, 2023, 00:08 IST



Source link