Nag Panchami Holiday: नाग पंचमी को स्कूल खुलेंगे या रहेंगे बंद, जान लीजिए यूपी, एमपी, बिहार, राजस्थान का अपडेट

admin

Nag Panchami Holiday: नाग पंचमी को स्कूल खुलेंगे या रहेंगे बंद, जान लीजिए यूपी, एमपी, बिहार, राजस्थान का अपडेट



नई दिल्ली. Nag Panchami Holiday: स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को त्योहारों और उसमें मिलने वाली छुट्टियों का इंतजार होता है. खास तौर पर जब वो हॉलीडे शनिवार और रविवार के पहले या फिर बाद में पड़ रहा हो. इससे स्कूली बच्चों को लंबी छुट्टी मिलती है. जिसमें या तो वो घूमने जा सकते हैं या फिर अपनी पढ़ाई से जुड़े प्रोजेक्ट या प्रैक्टिकल वर्क पूरा कर सकते हैं. ऐसे में बता दें कि इस बार 21 अगस्त, सोमवार को नाग पंचमी का त्योहार पड़ रहा है. यूपी, एमपी, बिहार, राजस्थान सहित कई अन्य राज्यों की स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट जानना चाहते हैं कि क्या नाग पंचमी को छुट्टी रहेगी.

बता दें कि नाग पंचमी के त्योहार के मौके पर अधिकतर राज्यों में प्राइवेट और सरकारी स्कूल बंद रहते हैं. इन छुट्टियों के संदर्भ में जिला प्रशासन या फिर स्कूल प्रशासन के द्वारा आधिकारिक नोटिस जारी किया जाता है. गौरतलब है कि नाग पंचमी की छुट्टी राज्य सरकार की छुट्टियों में शामिल नहीं होती है. इसको देने का अधिकार जिला प्रशासन के पास होता है.

ये भी पढ़ें-6वीं से 11वीं के स्टूडेंट को हर महीने मिलेंगे 2000 ₹, 15 सितंबर तक करें आवेदनSSC MTS Result 2023: किसी भी समय जारी हो सकता है एसएससी एमटीएस का रिजल्ट, जानें कितनी मिलेगी सैलरी

किन राज्यों में रहेगी छुट्टीसाल 2022 में बिहार की स्कूलों में नाग पंचमी की छुट्टी घोषित की गई थी. ऐसे में उम्मीद है कि इस बार भी छुट्टी रहेगी. हालांकि इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. वहीं मध्य प्रदेश की स्कूलों की बात करें तो पिछले साल यहां की कुछ स्कूलों में स्थानीय स्तर पर छुट्टी घोषित की गई थी. स्टूडेंट को सलाह है कि छुट्टी के संदर्भ में आधिकारिक नोटिफिकेशन का इंतजार करें. अभी तक उत्तर प्रदेश और राजस्थान की स्कूलों में भी नाग पंचमी की छुट्टी का ऐलान नहीं किया गया है.
.Tags: Education news, Govt School, School educationFIRST PUBLISHED : August 20, 2023, 10:44 IST



Source link