Nails indicate warning signs of cancer arthritis and heart disease do not ignore their symptoms | नाखूनों पर कैंसर, गठिया और दिल की बीमारी के इस तरह मिलते हैं संकेत; नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी

admin

alt



मनुष्य के शरीर में कई बीमारियां ऐसी होती हैं जो महसूस नहीं होती हैं लेकिन बाद में खतरनाक साबित होती हैं. हालांकि इन बीमारियों के बारे में नाखून पहले ही संकेत दे देते हैं. अमेरिका में हुए एक अध्ययन में पता चला है कि नाखून की मदद से गठिया, सूजन, दिल संबधी बीमारी और कैंसर का समय रहते पता लगाया जा सकता है. येल के स्कूल ऑफ मेडिसिन और न्यूयॉर्क के कॉर्नेल विश्वविद्यालय की ओर से यह शोध किया गया है.
शोध में न्यूयॉर्क की दो महिला चिकित्सक डॉ. क्रिस्टीन और डॉ. लिपनर ने नाखूनों पर दिखाई देने वाले गंभीर बीमारियों के चेतावनी संकेतों के बारे में जानकारी दी. शोधकर्ताओं के अनुसार, मनुष्य के दैनिक जीवन में खराब डाइट का असर नाखूनों पर दिखने लगता है. उनके हाथ भुरभुरे या भंगुर की तरह हो जाते हैं. अधिक गंभीर स्थिति में उनके छिलने, फटने की संभावना बढ़ जाती है. इसके लिए शोधकर्ता आयरन की कमी को प्रमुख फैक्टर मानते हैं.नाखून में कैंसर के संकेतशोधकर्ता क्रिस्टीन के अनुसार, कई लोगों के नाखूनों के नीचे चोट के निशान हो जाते हैं. अगर यह काफी दिनों से बना हुआ है तो कैंसर का संकेत हो सकता है. जब त्वचा का कैंसर नाखूनों के नीचे होता है तो सबंगुअल मेलेनोमा कहा जाता है. यह काले या गहरे रंग का स्थान बनाता है.
दिल की बीमारी के संकेतनाखूनों में लाल रंग की धारियां या लकीरें आ जाती हैं, जो एक हिस्से पर हल्के लाल या भूरे रंग की रेखाओं की तरह दिखती हैं. यह निशान बैक्टीरियल एंडोकार्डिटिस नामक हृदय स्थिति का पहला चेतावनी संकेत हो सकता है, जहां बैक्टीरिया हार्ट वाल्वों को संक्रमित करते हैं.
गठिया के संकेतनाखूनों का उठना या टूटना अक्सर बैक्टीरिया या फंगल संक्रमण के कारण माना जाता है. लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि कुछ मामलों में यह गठिया का शुरुआती चेतावनी संकेत भी हो सकता है. त्वचा सोरायसिस से पीड़ित हो सकती है. ऐसा माना जाता है कि इससे सूखी और पपड़ीदार त्वचा हो जाती है.



Source link