skin care tips that really works for glowing skin janiye gora banane ke upay samp | Skin Care Tips: ये हैं वो 5 घरेलू उपाय जो सच में चेहरे पर चमक लाते हैं, आज से ही अपनाएं

admin

Share



चेहरे को चमकदार और ग्लोइंग बनाने के लिए लोग तरह-तरह के घरेलू उपाय (Glowing Skin Home remedies) आजमाते हैं. लेकिन, सभी घरेलू उपाय कारगर नहीं होते हैं. इस आर्टिकल में ऐसे 5 घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं, जो सच में चेहरे पर ग्लो लाते हैं. इन घरेलू नुस्खों को अपने स्किन केयर रुटीन में जरूर शामिल करें. इन स्किन केयर टिप्स से रिजल्ट मिलना तय है.
Skin Care Tips: चेहरे पर चमक लाने वाले 5 घरेलू उपायआइए जानते हैं कि ग्लोइंग स्किन पाने के लिए चेहरे पर क्या लगाना चाहिए.
ये भी पढ़ें: Hair Care: शैंपू करने से इतने मिनट पहले लगाएं सरसों का तेल, रिजल्ट देखकर चौंक जाएंगे
1. वर्जिन कोकोनट ऑयल (Virgin Coconut Oil for skin)चेहरे पर वर्जिन कोकोनट ऑयल लगाना ज्यादा फायदेमंद होता है, जो कि नारियल के दूध से तैयार होता है. इसमें स्किन के लिए फायदेमंद एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो कि हर प्रकार की स्किन पर असर दिखाते हैं. रात में चेहरा धोने के बाद नारियल तेल लगाकर सोना स्किन को स्मूथ बनाता है.
2. एलोवेरा (Alovera benefits)स्किन की कोशिकाओं को विकसित करने में एलोवेरा मदद करता है. यह त्वचा को मॉश्चराइज करने के साथ रोमछिद्रों को बंद होने से भी रोकता है. रात में चेहरा धोने के बाद एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाएं और अगली सुबह फेसवॉश कर लें.
3. चेहरा धोने के बाद मॉश्चराइजरअधिकतर लोग मॉश्चराइजर को नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन बढ़ते प्रदूषण और ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के नुकसान से स्किन को बचाने के लिए मॉश्चराइजर काफी जरूरी है. यह स्किन का हाइड्रेशन बनाए रखता है. रोजाना चेहरा धोने के बाद थोड़ी गीली त्वचा पर ही मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें.
ये भी पढ़ें: Besan Face wash: बेसन से चेहरा धोना है ज्यादा फायदेमंद, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो फेस पर आएगा ग्लो
4. सनस्क्रीनहम किसी ना किसी काम से धूप में निकलते ही हैं. लेकिन, शायद आप नहीं जानते कि धूप आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है. इससे बचने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल रोजाना करना चाहिए. यह त्वचा पर उम्र बढ़ने के लक्षणों को भी रोकने में मदद करती है. ध्यान रखें कि सर्दियों में भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए.
5. बार-बार चेहरा धोने से बचेंचेहरे को साफ रखना या फेसवॉश करना अच्छी बात है. लेकिन जरूरत से ज्यादा फेसवॉश करने से भी स्किन ड्राई हो सकती है. इसलिए अपने लिए फेसवॉश का सही टाइम ढूंढें. सुबह के समय, रात को सोने से पहले या अत्यधिक पसीना आने के बाद फेसवॉश करना सेफ हो सकता है.
यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link