एकेटीयू देगा पर्यावरण और एनर्जी स्टार्टअप को बढ़ावा, भारत पिचथॉन में लिया गया फैसला

admin

एकेटीयू देगा पर्यावरण और एनर्जी स्टार्टअप को बढ़ावा, भारत पिचथॉन में लिया गया फैसला



अंजलि सिंह राजपूत/लखनऊ: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में गुरुवार को इनोवेशन हब, स्टार्ट इन यूपी और हेडस्टार्ट नेटवर्क की ओर से भारत पिचथॉन का आयोजन किया गया. इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले 50 स्टार्टअप ने हिस्सा लिया, इनमें स्वास्थ्य, वित्त, सर्विस, पर्यावरण और एनर्जी सहित अन्य क्षेत्रों के स्टार्टअप शामिल हुए. बता दें कि हेडस्टार्ट एक अर्ली स्टेज स्टार्टअप कम्युनिटी है जो स्टार्टअप को सपोर्ट करती है.

उत्तर प्रदेश के चयनित 10 स्टार्टअप ने जूरी के सामने अपने आइडिया रखे, जिसमें से दो शीर्ष स्टार्टअप को बेंगलुरु में फाइनल में पिच करने का अवसर मिलेगा. भारत पिचथॉन में पर्यावरण और एनर्जी के क्षेत्र में कार्य करने वाले 20 स्टार्टअप से सचिव पर्यावरण आशीष तिवारी ने उनके स्टार्टअप की जानकारी ली. इन स्टार्टअप के जरिये पर्यावरण और एनर्जी क्षेत्र की समस्याओं के समाधान में सहायता मिलेगी. ऐसे में इस संभावना को देखते हुए सचिव पर्यावरण ने इन स्टार्टअप में काफी रुचि दिखाई. बताया जा रहा है कि एकेटीयू पर्यावरण और एनर्जी के क्षेत्र के स्टार्टअप्स को बढ़ावा देगा.

विशेषज्ञों ने रखी अपनी रायस्टार्ट इन यूपी टीम के प्रोग्राम डायरेक्टर अभिषेक तिवारी, मोहनीश आहुजा और अखिल राय ने स्टार्टअप में अवसर के बारे में बताया जिनमें से विभिन्न स्तरों पर परखने के बाद जूरी टॉप दो को इन्वेस्टर्स के लिए चयनित करेगा. चयनित स्टार्टअप को इन्वेस्टर्स की ओर से मदद के साथ ही आगे बढ़ने का मौका मिलेगा.

स्टार्टअप का है वक्तवहीं कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि विशेष सचिव डिपार्टमेंट ऑफ आईटी एंड इलेक्ट्रॉनिक एंड मैनेजिंग डायरेक्टर यूपीडेस्को कुमार विनीत ने कहा कि प्रदेश में नवाचार और उद्यमिता का माहौल बनाने के लिए सरकार तमाम तरह की योजनाएं चला रही है. जिससे स्टार्टअप को फलने-फूलने का बेहतर माहौल मिल सके. उन्होंने कहा कि स्टार्टअप का कॉन्सेप्ट नया नहीं है. यह विचार काफी सालों से हमारे समाज का हिस्सा रहा है. उन्होंने कहा कि आज का वक्त स्टार्टअप का है.
.Tags: Local18, Lucknow news, Up news in hindiFIRST PUBLISHED : July 28, 2023, 00:18 IST



Source link