बाढ़ के बाद मंडरा रहा बीमारियों का खतरा ! आई फ्लू के मरीजों की संख्या में हुआ इजाफा

admin

बाढ़ के बाद मंडरा रहा बीमारियों का खतरा ! आई फ्लू के मरीजों की संख्या में हुआ इजाफा



अभिषेक माथुर/हापुड़. जिले में बारिश और बाढ़ के बाद अब बीमारियों ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. हापुड़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में दिन-प्रतिदिन मरीजों की संख्या बढ़ रही है. सबसे अधिक मरीज आई फ्लू के सामने या रहे है . अस्पताल के नेत्र रोग विभाग में मरीजों की लंबी -लंबी लाइन लगी हुई हैं. मरीजों की आंखों का चेकअप कर उन्हें दवाईयां दी जा रही हैं. साथ ही आई फ्लू से बचाव के तरीके भी चिकित्सक बता रहे हैं.

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सा अधीक्षक दिनेश खत्री ने बताया कि बारिश के बाद धूप निकलने की वजह से आंखों में परेशानी हो रही है. हवा में फैला वायरस आंखों में पहुंच रहा है. जिसकी वजह से आई फ्लू के मरीज बढ़ रहे हैं. आई फ्लू के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए उनके द्वारा गांव-गांव में आशा बहनों को भेजा जा रहा है. इतना ही नहीं नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर की टीम भी गांवों में लगा दी गई है. आई फ्लू के मरीजों को बेहतर उपचार के साथ-साथ उन्हें दवाएं भी दी जा रही हैं.

क्या है आई फ्लू के लक्षण और बचाव ?वहीं, नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. विवेक शर्मा ने बताया कि बारिश के बाद आई फ्लू की समस्या बढ़ जाती है. इसमें आंखें लाल होने के साथ ही आंखों में दर्द, खुजली, पानी आना, धुंधला दिखना, लंबे समय तक आंखों में सूखापन रहना आदि की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में आई फ्लू से बचाव के लिए बारिश में भींगने से बचना चाहिए, साथ ही आंखों को गुनगुने पानी से साफ करें और आईफ्लू का लक्षण दिखते ही नेत्र रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए. डॉ. विवेक शर्मा ने बताया कि बताया कि आई फ्लू एक मरीज से दूसरे मरीज में तेजी से फैलता है. इससे बचाव के लिए काले चश्में का प्रयोग करना चाहिए जिससे घर के लोग भी इसकी चपेट में आने से बच सकें.
.Tags: Eyes, Flu, Hapur News, Health News, Local18, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : July 23, 2023, 21:14 IST



Source link