ठगी का अनोखा तरीका…चित्रकूट में जॉब और गिफ्ट्स का लालच देकर करोड़ों की ठगी, जांच में जुटी पुलिस

admin

ठगी का अनोखा तरीका...चित्रकूट में जॉब और गिफ्ट्स का लालच देकर करोड़ों की ठगी, जांच में जुटी पुलिस



अखिलेश सोनकर/चित्रकूट.उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जनपद में शिक्षा देने के नाम पर ग्रामीणों के साथ करोड़ों रुपये की ठगी करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है. पीड़ित ग्रामीणों ने ठगी करने वाले गिरोह के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर दर्जनों की तादात में पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचकर न्याय की गुहार लगाई है.

आपको बता दें कि उड़ीसा की कंपनी हार्वर्ड जागरूकता एजुकेशनल ट्रस्ट के लोगों ने चित्रकूट में डेरा डालकर शहर के कपसेठी मोहल्ले में अपना सेंटर खोला था. ट्रस्ट ने यहां लोगों को अपने संस्थान से जुड़ने के लिए उन्हें तरह-तरह के लुभावने ऑफर दिए. इसके बाद वह करोड़ों रुपये की ठगी कर फरार हो गया.

हार्वर्ड जागरूकता एजुकेशनल ट्रस्ट?ऐसे में अब ठगी के शिकार हुए ग्रामीणों ने बताया है कि नवंबर 2022 में हार्वर्ड जागरूकता एजुकेशनल ट्रस्ट के विनय कुमार वर्मा नाम के व्यक्ति ने कर्वी में अपना सेंटर खोला हुआ था. इसके साथ ओंकार नाथ ने मऊ में सेंटर खोला हुआ था. जबकि संस्था के अजीत राय जोनल अधिकारी और विनोद उर्फ वीके सीनियर अधिकारी बने हुए थे. इन लोगों ने अपनी संस्था से जुड़ने के लिए उन्हें नौकरी देने का लालच देते हुए कहा कि हमारी संस्था हर घर तक शिक्षा पहुंचाने के लिए और हर घर में दो बच्चों को पढ़ाने के लिए एक होम ट्यूटर की तैनाती करने जा रही है. इसके लिए उनको 3950 रुपये देने होंगे. 3950 में से 1150 रुपये में उनका रजिस्ट्रेशन होगा और 2800 रुपये 6 महीने बाद उनको रिफंड कर दिया जाएगा.

नौकरी और गिफ्ट के नाम पर करोड़ों की ठगीबच्चों को पढ़ाने के एवज में उन्हें प्रतिमाह 800 रुपये दिया. जाएगा इसके साथ ही अगर वह अपने नीचे 5 लोगों को और इस अभियान में जोड़ेंगे तो उस व्यक्ति को एक सिलाई मशीन ऑफर में दी जाएगी. साथ ही उसकी सैलरी 800 की जगह 3250 रुपये कर दी जाएगी. इसी प्रकार कंपनी के दूसरे प्लान में चार बच्चों को पढ़ाने के लिए कंप्यूटर ट्यूटर के पद पर तैनाती की जानी है. ऐसे में कंप्यूटर ट्यूटर के रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 19150 रुपये देना होगा, जिसमें 6 माह बाद उसका 18000 रिटर्न कर दिया जाएगा और उसे 11500 प्रति माह सैलरी दी जाएगी. वहीं, जो भी होम ट्यूटर दो कम्प्यूटर ट्यूटर बनवायेगा उसकी सैलरी प्रतिमाह 6500 कर दी जाएगी और जो भी कम्प्यूटर ट्यूटर 1 जुलाई से 10 जुलाई के बीच 25 कम्प्यूटर ट्यूटर की भर्ती कराएगा उसे एक स्विफ्ट डिजायर गाड़ी दी जाएगी. इतना ही नहीं जो 10 कंप्यूटर ट्यूटर की भर्ती करवाएगा उसको प्रतिमाह 3 हजार का बोनस और 20 कम्प्यूटर ट्यूटर में 6 हजार का बोनस दिया जाएगा. इसी प्रकार कंपनी के तीसरे प्लान में ग्रीन प्लांट का वर्क करना है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन के लिए 60150 रुपये देने होंगे. इस कार्य में किसानों से 100 पौधे लगवाना होगा. इस एवज में उन्हें 35,500 की सैलरी प्रतिमाह दी जाएगी.

FIR कर जांच में जुटी पुलिसपीड़ित ग्रामीणों का कहना है कि कंपनी के नाम पर लुभावने ऑफर देकर आरोपी ठगों ने 5000 लोग जुड़ गए थे, जिन्होंने खुद के पैसे और जुड़े हुए लोगों के पैसे कंपनी में लगवा दिया था. कुछ लोगों की सैलरी भी लगातार आ रही थी, लेकिन जो रिफंड के पैसे 6 महीने बाद आने थे. उसकी डेट आने पर जब उन लोगों ने कंपनी के लोगों को फोन लगाना शुरू किया तो कंपनी के चारों ठगों ने अपना नंबर बंद कर लिया. यही नहीं, जहां सेंटर खोले थे वहां ताला लगाकर फरार हो गए. इसके बाद ठग गिरोह के पूरे खेल का भंडाफोड़ हो गया. इस गिरोह ने हजारों लोगों को अपने ठगी का शिकार बना कर लगभग 15 से 20 करोड़ की ठगी की है. ठगी का शिकार हुए लोगों ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचकर एसपी वृंदा शुक्ला से न्याय की गुहार लगाई है. वहीं पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला ने मामले को संज्ञान में लेते हुए तुरंत ठगों के खिलाफ FIR करने के आदेश दे दिए हैं और मामले की जांच कर कार्रवाई करने की बात कही है.
.Tags: Chitrakoot News, Local18, Up crime news, UP policeFIRST PUBLISHED : July 12, 2023, 12:57 IST



Source link