700 ग्राम वजन, मारक क्षमता 50 मीटर, कानपुर आयुध फैक्ट्री में तैयार हुई ये आधुनिक रिवॉल्वर, जानें खासियत

admin

700 ग्राम वजन, मारक क्षमता 50 मीटर, कानपुर आयुध फैक्ट्री में तैयार हुई ये आधुनिक रिवॉल्वर, जानें खासियत



हाइलाइट्सकानपुर एसएएफ में देश की पहली स्वदेशी साइड स्विंग रिवॉल्वर विकसित700 ग्राम वजन वाली यह रिवॉल्वर 50 मीटर तक वार कर सकती हैकानपुर, अगर आप असलहों के शौक़ीन हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. कानपुर आयुध फैक्ट्री एसएएफ में देश की पहली स्वदेशी साइड स्विंग रिवॉल्वर विकसित कर ली गई है. इसमें गोलियों का चेंबर बाईं  तरफ खुलता है. 700 ग्राम वजन वाली यह रिवॉल्वर 50 मीटर तक वार कर सकती है. फिलहाल इसकी कीमत तय नहीं है. दाम तय करके 15 अगस्त तक इसे बाजार में लॉन्च करने की तैयारी है.

एसएएफ ने करीब 2 साल पूर्व 750 ग्राम वजनी अपनी अत्याधुनिक ‘प्रहार’ रिवॉल्वर बनाई थी. इसके बाद ग्राहकों की मांग को देखते हुए डीलरों ने ऐसी ही आधुनिक साइड स्विंग रिवॉल्वर बनाने का आग्रह किया. इसके बाद लघु आयुध निर्माणी के इंजीनियरों ने इस दिशा में अनुसंधान शुरू किया. करीब 1 साल की मेहनत के बाद इंजीनियरों ने देश की पहली साइड स्विंग रिवाल्वर तैयार करने में सफलता हासिल कर ली है. खास बात यह है कि यह रिवॉल्वर न्यूनतम माइनस 30 डिग्री तो अधिकतम 55 डिग्री सेल्सियस के तापमान में भी अचूक निशाना लगाने में सक्षम है. इसमें इस्तेमाल होने वाली धातु इस तापमान पर भी क्षतिग्रस्त नहीं होती और लगातार कई फायर करने में सक्षम है.

कार्यकारी निदेशक राजीव शर्मा की मानें तो साइड को अनुसंधान करके विकसित करना और हर परीक्षण में हथियार का खरा उतरना पूरे संस्थान के लिए बड़ी उपलब्धि है. आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया की मुहिम को सफल बनाने में एक कदम और आगे बढ़ा लिया है. इस रिवॉल्वर को जल्द ही बाजार में लांच किया जाएगा.
.Tags: Kanpur news, UP latest newsFIRST PUBLISHED : July 12, 2023, 11:45 IST



Source link