What will be happens to your body if you start drinking alcohol daily roz sharab peene ke nukshan | Drinking Alcohol Daily: रोज शराब पीने से आपके शरीर में क्या होता है? पछतावा होने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

admin

Share



Alcohol side effects: शराब के कुछ स्वास्थ्य लाभों का दावा करने वाले कई अध्ययन हैं, जो आपको उत्साहित करते हैं, जिसके बाद आप दिनभर की थकान दूर करने के लिए शाम को पी लेते होंगे. हालांकि, शराब का हानिकारक प्रभाव इन लाभों की तुलना में अधिक होता है. JAMA में 2023 में प्रकाशित एक समीक्षा लेख ने 107 कोहोर्ट अध्ययनों के परिणामों का विश्लेषण किया.
शोधकर्ताओं ने यह खोजा कि मध्यम मात्रा में शराब का सेवन मृत्यु से बचाने में मदद नहीं करता है. इसके अलावा, CDC के अनुसार रोजाना कम मात्रा में शराब का सेवन भी कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती है. आज हम आपको बताते हैं कि रोजाना शराब पीने से शरीर में क्या-क्या होता है.विषाक्त पदार्थों का असरशराब का नियमित सेवन करने शरीर के अंदर विषाक्त पदार्थों का बढ़ सकता है. यह अंततः शरीर के अंगों और उनकी कार्यप्रणालियों को प्रभावित कर सकता है.
लिवर का नुकसानशराब के तत्व अल्कोहल को लिवर में अवशोषित किया जाता है. यदि यह सेवन अधिक मात्रा में होता है, तो लिवर को अत्यधिक बोझ पड़ सकता है और लिवर रोग जैसे कि सिरोजिस, सिरोजिसिस या लिवर संक्रमण के विकास का खतरा बढ़ सकता है.
मानसिक समस्याएंशराब के सेवन से मानसिक समस्याएं भी हो सकती हैं. यह मनोविकार, डिप्रेशन, असंतुलन और एंग्जाइटी जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है.
दिल से जुड़ी समस्याएंशराब का अधिक सेवन दिल के लिए खतरनाक हो सकता है. यह हाई ब्लड प्रेशर , दिल की बीमारी के विकास और हृदयग्रंथि की समस्याओं के लिए एक प्रमुख कारक बन सकता है.
पाचन संबंधी समस्याएंशराब का नियमित सेवन पाचन संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है, जैसे कि अपच, एसिडिटी, और पेट में जलन या उलटी की समस्या.
वजन वृद्धिशराब में मौजूद कैलोरी के कारण, नियमित सेवन से वजन वृद्धि हो सकती है. यह विटामिन और पोषक तत्वों की कमी के कारण इम्यून सिस्टम को भी प्रभावित कर सकता है.
शारीरिक कार्यक्षमता में कमीशराब के अधिक सेवन से शारीरिक कार्यक्षमता में कमी हो सकती है. यह प्रभावी रूप से कार्य करने की क्षमता को अवरोधित कर सकता है और रोजमर्रा की गतिविधियों को प्रभावित कर सकता है.
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)



Source link