पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं और किराए पर रहते हों तो भूलकर ये गलती न करें, नहीं तो अटक सकता है पासपोर्ट

admin

पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं और किराए पर रहते हों तो भूलकर ये गलती न करें, नहीं तो अटक सकता है पासपोर्ट



हाइलाइट्सपासपोर्ट वर्तमान पते पर ही बनता हैलेकिन इसलिए जरूरी होता है स्‍थाई पतागाजियाबाद. अगर आप पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं तो अप्‍लाई करते समय खास सावधानी बरतने की जरूरत है. कई बार अप्‍लाई के समय की गई गलती की वजह से आवेदन पेंडिंग में डाल दिया जाता है और आवेदक पासपोर्ट का इंतजार करता रहता है. बाद में उसे पासपोर्ट आफिस के चक्‍कर लगाने पड़ जाते हैं. पासपोर्ट अधिकारी बता रहे हैं कि अप्‍लाई करते समय किन चीजों का ध्‍यान रखना चाहिए.

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी सुब्रतो हाजरा बताते हैं कि पासपोर्ट के लिए आवेदन करे समय पते को लेकर दो विकल्‍प दिए होते हैं, पहला स्‍थाई और दूसरा वर्तमान. कई बार शहरों में नौकरी करने वाले लोग दोनों में स्‍थाई पता भर देते हैं. मसलन कोई वर्तमान में नोएडा में किराए में रहता है लेकिन वर्तमान पता अपने गांवों का देता है. पासपोर्ट वर्तमान पते पर ही बनता है.

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी सुब्रतो हाजरा ने लोगों से की अपील.

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी बताते हैं कि कई लोग इस वजह से वर्तमान में स्‍थाई पता भरते हैं क्‍योंकि शहरों में किराए पर रहते हैं और उन्‍हें लगता है कि कहीं किराए के मकान में रहने की वजह से पासपोर्ट रिजेक्‍ट न हो जाए, इसलिए वर्तमान में स्‍थाई पता गांव का भर देते हैं. वो बताते हैं कि अगर आप किराए के मकान में भी रह रहे हैं तो भी पासपोर्ट बन सकता है. इसलिए वर्तमान पते पर ही पासपोर्ट के लिए आवेदन करना चाहिए.

इसलिए स्‍थाई पता जरूरी होता है

वे बताते हैं कि स्‍थाई पता इसलिए लिया जाता है कि अगर कभी विदेश में कोई घटना हो जाए तो विदेश मंत्रालय स्‍थाई पते पर संपर्क कर सकता है. क्‍योंकि कई लोग वर्तमान पते पर अकेले ही रहते हैं. इसलिए स्‍थाई पता लिया जाता है. हालांकि कई लोगों के स्‍थाई और वर्तमान पता एक ही हो सकते हैं, उसमें कोई आपत्ति नहीं होती है.

ओरिजनल पेपर जरूर लाएं

पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के बाद अप्‍वाइंटमेंट की डेट पर पासपोर्ट आफिस जाएं तो ओरिजनल पेपर साथ जरूर ले जाएं. कई बार आवेदक पेपर के नाम पर केवल आधार कार्ड लेकर आ जाते हैं. ऐसे आवेदकों को परेशान होना पड़ता है और दोबारा अप्‍वाइंटमेंट लेकर आना पड़ता है. क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी लोगों से अपील करते हैं कि अप्‍वाइंटमेंट पर आने पर आवेदन में संलग्‍न पेपरों के अलावा अन्‍य ओरिजनल पेपर भी साथ लेकर आएं तो और बेहतर होगा. क्‍योंकि कई बार आवेदन में लगाए गए पेपरों का ओरिजनल से मिलान मुश्किल होता है, ऐसे में दूसरे ओरिजनल पेपर से मदद ली जा सकती है.
.Tags: Ghaziabad News, PassportFIRST PUBLISHED : July 03, 2023, 18:54 IST



Source link