कानपुर यूनिवर्सिटी में बनाया जाएगा ड्रोन लैब, IIT कानपुर देगा यहां के स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग

admin

कानपुर यूनिवर्सिटी में बनाया जाएगा ड्रोन लैब, IIT कानपुर देगा यहां के स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग



अखंड प्रताप सिंह/कानपुर. उत्तर प्रदेश में कानपुर विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं ड्रोन की बारीकियों के बारे में जान सकेंगे. कानपुर के छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में ड्रोन लैब तैयार किया जाएगा. यहां पर छात्र-छात्राएं ड्रोन को बनाने से लेकर इसके इस्तेमाल करने के बारे में बारीकियों के बारे में जान सकेंगे. इसमें आईआईटी कानपुर विश्वविद्यालय की मदद करेगा. आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञ छात्र-छात्राओं को ड्रोन के विषय में बताएंगे. आईआईटी कानपुर और छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में इसको लेकर एमओयू साइन किया गया है.

दरअसल, ड्रोन का इस्तेमाल आज कई क्षेत्रों में हो रहा है. सुरक्षा, कृषि, एंटरटेनमेंट समेत विभिन्न क्षेत्रों में ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसको देखते हुए कानपुर विश्वविद्यालय ने छात्र-छात्राओं को ड्रोन के बारे में विशेषक बनाने की तैयारी की है. इसके तहत विश्वविद्यालय में ड्रोन लैब स्थापित की जाएगी, जिसका खाका कानपुर विश्वविद्यालय में तैयार कर लिया है. विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ अकैडेमिक्स में कुलपति प्रोफेसर विनय पाठक और आईआईटी के अर्थ साइंस विभाग के प्रोफेसर राजीव सिन्हा ने समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया. इसके तहत, आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञ कानपुर विश्वविद्यालय के स्टूडेंट्स को वोकेशनल प्रशिक्षण देकर उन्हें आत्मनिर्भर और हुनरमंद बनाएंगे.

बता दें कि, कानपुर विश्वविद्यालय में संचालित हो रहे कृषि पाठ्यक्रम में पहली बार ड्रोन का प्रशिक्षण देने की तैयारी की गई है. छात्र-छात्राओं ने इसमें अच्छा रुझान दिखाया था, जिसके बाद यहां ड्रोन लैब तैयार करने का प्लान तैयार किया गया है. छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि स्टूडेंट्स को कुशल एवं हुनरमंद बनाने के लिए आईआईटी कानपुर के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया है. इसके तहत आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञ कानपुर विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं को ड्रोन टेक्नोलॉजी इसकी तकनीक और इसके बारे में बारीकियां सिखाते हुए उन्हें प्रशिक्षित करेंगे. इससे ना सिर्फ, उनको भविष्य में रोजगार में फायदा मिलेगा बल्कि वो टेक्नोलॉजी के साथ अपने-अपने क्षेत्रों में काम कर सकेंगे.
.Tags: Drone, Iit kanpur, Kanpur news, Local18, Up news in hindiFIRST PUBLISHED : June 28, 2023, 12:43 IST



Source link