पीलीभीत के रेलवे स्टेशन का 13.67 करोड़ की लागत से होगा कायाकल्प, मुख्य द्वार पर दिखेगी जिले की पहचान

admin

पीलीभीत के रेलवे स्टेशन का 13.67 करोड़ की लागत से होगा कायाकल्प, मुख्य द्वार पर दिखेगी जिले की पहचान



सृजित अवस्थी/पीलीभीत: उत्तरप्रदेश के पीलीभीत जिले का रेलवे स्टेशन पीलीभीत के साथ ही साथ उत्तराखंड के कई इलाकों के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है. इसी को ध्यान में रखते हुए पीलीभीत जंक्शन रेलवे स्टेशन पर करोड़ों की लागत आधुनिक सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा. वही रेलवे स्टेशन के मेन गेट पर बांसुरी लगाई जाएगी.

पीलीभीत जिला उत्तराखंड की सीमा पर स्थित है. वहीं पीलीभीत पड़ोसी देश नेपाल से भी सीमा साझा करता है. वहीं पीलीभीत जिले को कुमाऊं का गेटवे भी कहा जाता है. उत्तराखंड के तमाम इलाकों के साथ ही साथ नेपाल की भी एक बड़ी आबादी दूरदराज़ जाने के लिए पीलीभीत का ही रुख करते हैं. इस लिहाज़ से पीलीभीत जंक्शन रेलवे स्टेशन अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है. इसको ध्यान में रखते हुए इज्जतनगर रेल मंडल ने पीलीभीत के रेलवे स्टेशन का चयन अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत किया है. इसके तहत तकरीबन 13.67 करोड़ की लागत से तमाम कार्य कराए जाएंगे. इज्जतनगर रेल मंडल के जन संपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह ने इसकी पुष्टि की है.

करोड़ों की लागत से कराए जाएंगे ये कामपीलीभीत जिला पर्यटन के लिहाज से भी अधिक मायने रखता है. वहीं पीलीभीत को बांसुरी नगरी के नाम से भी जाना जाता है. इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे की ओर से पीलीभीत जंक्शन रेलवे स्टेशन के मुख्य गेट पर बांसुरी का रेप्लिका बनाया जाएगा. वहीं यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए फुटओवर ब्रिज पर एस्केलेटर (स्वचालित सीढ़ियां) लगाई जाएंगी. यात्रियों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए प्लेटफ़ॉर्म को भी पहले की अपेक्षा और चौड़ा कर बनाया जाएगा. इसके साथ ही चार्जिंग प्वाइंट, पार्किंग आदि तमाम व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने की बात अधिकारी कह रहे हैं.
.Tags: Local18, Pilibhit news, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : June 22, 2023, 19:56 IST



Source link