AKTU Lucknow: एकेटीयू से जुड़े कॉलेज में लेने जा रहे दाखिला…तो यहां जानें काउंसलिंग से लेकर सब कुछ

admin

AKTU Lucknow: एकेटीयू से जुड़े कॉलेज में लेने जा रहे दाखिला...तो यहां जानें काउंसलिंग से लेकर सब कुछ



अंजलि सिंह राजपूत/लखनऊ. डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय से संबद्ध संस्थानों के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया जल्द शुरू हो सकती है. इसके लिए तैयारी जोर-शोर से चल रही है. इसी महीने विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेपी पांडेय की अध्यक्षता में केंद्रीय समिति की बैठक हो सकती है, जिसमें काउंसलिंग कब से शुरू होगी इस पर निर्णय लिया जाएगा.

इस विश्वविद्यालय में बीटेक और बीफार्मा सहित विभिन्न पाठ्यक्रमों में पढ़ाई होती है, जिसमें हर साल लाखों की संख्या में प्रवेश लेते हैं. हर वर्ष प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय काउंसलिंग कराता है. काउंसलिंग के जरिये ही छात्र छात्राओं को विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाता है. काउंसलिंग के लिए सबसे पहले छात्र छात्राओं को पंजीकरण कराना होता है. पंजीकरण के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाता है. इसके बाद छात्र छात्राओं को च्वाइस फिलिंग करना होता है. अंत में उनकी सीट अलॉटमेंट होती है.

चार चक्रों में होगी काउंसलिंगएकेटीयू के प्रवक्ता पवन कुमार त्रिपाठी ने बताया कि प्राइवेट कॉलेजों के लिए चार चक्रों में नियमित काउंसलिंग होती है. वहीं सरकारी कॉलेजों में जहां चार नियमित काउंसलिंग तो दो स्पेशल तो एक इंटरनल काउंसलिंग होती है. छात्र छात्राओं को प्रवेश विभिन्न राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा के मेरिट के आधार पर दिया जाएगा. बीटेक में प्रवेश के लिए जेईई मेंस, बीटेक बायोटेक्नोलॉजी और एग्रीकल्चर, बीडेस, बी फार्मा, बीएचएमसीटी, बीफेड, बीएफए, एमबीए इंटीग्रेटेड, एमसीए इंटीग्रेटेड, बीवोक, बीटेक लेटरल और बी फार्मा लेटरल में प्रवेश के लिए सीयूईटी यूजी की मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

Lucknow News: वॉशिंग मशीन ने ली इंस्पेक्टर की पत्नी की जान, आप भी रहें सावधान

Ajab Gajab: लखनऊ शहर का अजीब मोहल्ला, पता पूछने पर लगता है 50 रुपये जुर्माना

लखनऊ के इस मंदिर में ठाट से रहते हैं नन्हे बजरंगी, भक्तों को भी देते हैं दर्शन, जानें माजरा

मोटी सैलरी पाने वाले इस युवा को पसंद नहीं Apple प्रोडक्‍ट्स, इन व‍िकल्‍प को चुनकर सोशल मीड‍िया पर खूब बटोर रहा सुर्ख‍ियां, जानें

UP BEd JEE 2023: 15 जून को होगा बीएड एंट्रेंस एग्जाम, परेशानी से बचाना है तो अभ्यर्थी रखें इन बातों का ध्‍यान

लखनऊवासियों का गर्मी से बचने के लिए देसी जुगाड़, दिन भर मुफ्त में ऐसे ले रहे AC का मज़ा

IRCTC Tour Package: 6 दिनों में करें इंडोनेशिया की सैर, लखनऊ से बाली जाएगा प्लेन, जानें डिटेल्स  

Manoj Bajpayee: लखनऊ पहुंचे मनोज बाजपेयी, ‘सिर्फ एक ही बंदा काफी है’ की दिलचस्प बातें शेयर कीं

आने वाला है NEET UG Result 2023, यहां जानिए कौन से हैं यूपी के बेस्ट मेडिकल कॉलेज

दोस्त को मां के साथ आपत्तिजनक हालत में देखा, 63 दिन इंतजार के बाद प्राइवेट पार्ट काटा

उत्तर प्रदेश

जल्द घोषित होगी तिथिवहीं बीआर्क के लिए नाटा तो एमबीए और एमसीए के लिए सीयूईटी पीजी की परीक्षा के मेरिट पर प्रवेश मिलेगा. वहीं प्रवेश प्रक्रिया की चरणवार तिथि जल्द ही विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर घोषित की जाएगी. काउंसलिंग प्रक्रिया कुलपति प्रो. जेपी पांडेय के निर्देशन में समन्वयक प्रो. अरुण कुमार तिवारी पूरी करेंगे.
.Tags: Admission, Local18, Lucknow news, Up news in hindiFIRST PUBLISHED : June 13, 2023, 23:49 IST



Source link