ना हथियार और न जोर-जबरदस्ती…जानें कैसे लगाया बैंक को 1 करोड़ का चूना, तरीका तो जान लो

admin

ना हथियार और न जोर-जबरदस्ती...जानें कैसे लगाया बैंक को 1 करोड़ का चूना, तरीका तो जान लो



उत्‍तर प्रदेश के जौनपुर में जालसाजों ने गिरोह बनाकर एक बैंक को लूटे जाने जैसी घटना को अंजाम दिए जाने का मामला सामने आया है. मजे की बात यह है कि बदमाशों ने बिना असलहा, हथियार और बल प्रयोग किये बैंक में करीब एक करोड़ रुपये का चूना लगाकर नए तरीके से हुई वारदात ने सबको हैरान कर दिया है.बताया जा रहा है क‍ि बैंक को यह करोड़ रुपये का चूना बैंक की तरफ से नामित सराफा कारोबारी की मिली भगत से हुई है.

सीओ सिटी कुलदीप कुमार गुप्ता ने बताया कि शाखा प्रबंधक की तहरीर पर मुकदमा दर्ज करके जांच छानबीन शुरू कर दी गई है, जबकि पुलिस का दावा है कि जल्द ही सभी आरोपी पुलिस की गिरफ्त में होंगे. जौनपुर के यूनियन बैंक की कचगांव शाखा में गोल्ड लोन के नाम पर नकली सोना गिरवी रख लगभग 92 लाख रुपया से ज्यादा माल जालसाजों ने ले उड़ा दिया. जानकारी होने पर शाखा प्रबंधक ने शाखा प्रबंधक मुकेश कुमार ने लाइन बाजार पुलिस को तहरीर देकर आरोप लगाया कि शाखा में 17 अगस्त 2022 से 8 दिसम्बर 2022 तक किए गए गोल्ड लोन में 19 गोल्ड लोन फर्जी पाया गया है.

बताया कि बैंक की ओर से नामित सराफा व्यवसायी ही बैंक में आने वाले गोल्ड की शुद्धता परखता था. मनीष कुमार सेठ पुत्र गोपाल सेठ निवासी मोहल्ला रिजवी खां थाना कोतवाली की ओर से चेक कर बैंक में रखे गए सोने की पुन: जांच कराई गई. यह जांच 20 जनवरी 2023 को वंदना ज्वेलर्स से कराई गई. पता चला कि 19 गोल्ड लोन में गिरवी रखा गया सोना नकली है. इसकी शिकायत 4 फरवरी को जफराबाद थाने में की गई, लेकिन वहा पर मुकदमा दर्ज नहीं हुआ. नकली सोना रखकर बैंक को धोखा देते हुए 92 लाख 24 हजार 914 रुपये जालसाजों ने ले लिया.

लाइन बाजार पुलिस ने मनीष कुमार सेठ, तरुण राजमणी, श्वेता सिंह, मनोज गोपाल सोनी, विक्रांत सिंह, शंशाक कुमार श्रीवास्तव, अजय सोनी, अनुप कुमार सिंह समेत अन्य अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है.
.Tags: Bank fraud, Gold Loan, Jaunpur newsFIRST PUBLISHED : June 07, 2023, 15:31 IST



Source link