Kanpur Green Park Stadium will not have manual scoreboard during India vs New Zealand Test Series| IND vs NZ Series: इस मैच के दौरान होगा ऐतिहासिक बदलाव, 69 साल में पहली बार दिखेगा ऐसा नजारा

admin

Share



कानपुर: भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) की टीम 25 नवंबर को कानपुर (Kanpur) के ग्रीन पार्क स्टेडियम (Green Park Stadium) में सीरीज के पहले टेस्ट मैच के दौरान आमने-सामने होगी. इस ऐतिहासिक मैदान में खेले जा रहे 23वें इंटरनेशनल मैच के लिए तैयारियां आखिरी दौर में पहुंच गईं हैं. 
नहीं दिखेगा मैनुअल स्कोर बोर्ड
ग्राउंड से लेकर दर्शकों की बैठने के इंतेजाम और एंट्री को लेकर ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया गया है. फ्लड लाइट‌ से लेकर ब्राडकास्टर के कैमरों के सेटअप की भी रिहर्सल हो चुका है, लेकिन इस मैच में ग्रीन पार्क में जो अधूरा-अधूरा नजर आएगा. वो होगा ऐतिहासिक मैनुअल स्कोर बोर्ड का न होना. 
 

डिजिटल स्कोर बोर्ड का इस्तेमाल
दरअसल, ग्रीन पार्क होने वाले न्यूजीलैंड दौरे के पहले टेस्ट मैच में सिर्फ डिजिटल स्कोर बोर्ड का इस्तेमाल किया जाएगा. जबकि अभी तक के इंटरनेशनल मैचों में डिजिटल के साथ-साथ मैनुअल स्कोर बोर्ड का भी इस्तेमाल होता रहा है. मैच के दौरान यह स्कोर बोर्ड भी एक आकर्षण का केंद्र रहता था. इसे दुनिया सबसे बड़ा मैनुअल स्कोर बोर्ड माना जाता रहा है.
यह भी पढ़ें- कप्तान बनने के पहले ही दिन रोहित के नाम होगा बड़ा रिकॉर्ड! महज 3 कदम दूर हैं ‘हिटमैन’
69 साल पहले हुई थी शुरुआत
इसे 1952 में एसएम बशीर और जगजीत सिंह ने बनाकर तैयार किया था, जबकि 1957 से इंटरनेशनल मैचों में इसका इस्तेमाल किया जाने लगा था. इनके निर्देशन में इसका संचालन किया जाता था. वक्त बदलने के साथ यह स्कोर बोर्ड अब यूपीसीए (UPCA) को गैर जरूरी लगने लगा है.
(इनपुट-श्याम तिवारी, जी न्यूज, कानपुर)



Source link