Up assembly election 2022 Purvanchal Expressway Not the Last Gift to Uttar pradesh

admin

Up assembly election 2022 Purvanchal Expressway Not the Last Gift to Uttar pradesh



नई दिल्ली/लखनऊ. यूपी के चुनावी मौसम (UP Election 2022) में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) को भाजपा (BJP) सरकार की ओर से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvancha Expressway) आखिरी तोहफा नहीं होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो और प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की आधारशिला रख सकते हैं. साथ ही अगले महीने कम से कम तीन प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन कर सकते हैं. पीएम मोदी सबसे पहले 25 नवंबर को ग्रेटर नोएडा में मेगा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे और एक जनसभा करेंगे. मंगलवार को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मेरठ से प्रयागराज तक 594 किलोमीटर लंबे गंगा एक्सप्रेसवे पर पूर्वी यूपी को पश्चिम यूपी से जोड़ने का काम ‘कुछ दिनों में शुरू’ होगा. वहीं इटावा से चित्रकूट तक 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का काम तेज गति से चल रहा है.
यूपी सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने News18 को बताया, ‘गंगा एक्सप्रेसवे के लिए तकनीकी निविदाएं तीन दिन पहले आमंत्रित की गई हैं. निविदाएं अगले सप्ताह खोली जाएंगी. अगर निविदा पर अंतिम फैसला हो गया तो परियोजना की आधारशिला जल्द ही रखी जाएगी. परियोजना के लिए  94% भूमि अधिग्रहण  किया जा चुका है.’ यह एक्सप्रेसवे मौजूदा लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे को पार करेगा, जो दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के पास से शुरू होगा और इसकी लागत लगभग 36,000 करोड़ रुपये हो सकती है.
बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर 76 फीसदी काम पूराअधिकारी ने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर 76 फीसदी काम पूरा हो चुका है और यूपी सरकार दिसंबर के अंत तक सड़क को चालू करने की कोशिश कर रही है. यह परियोजना मौजूदा लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे को भी पार करेगी और बुंदेलखंड में आगामी यूपी डिफेंस कॉरिडोर परियोजना के लिए लाइफ लाइन होगी. प्रधानमंत्री गोरखपुर में 5 दिसंबर को गोरखपुर में उर्वरक संयंत्र और एम्स का उद्घाटन कर सकते हैं.

वहीं समाजवादी पार्टी का आरोप है कि योगी सरकार पूर्वांचल एक्सप्रेस समेत अखिलेश सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं का उद्घाटन कर रही है. वहीं एक भाजपा नेता ने कहा कि परियोजनाएं केंद्र और योगी सरकार की हैं ‘जिस पर कोई और दावा नहीं कर सकता.’ उन्होंने कहा कि ये परियोजनाएं राज्य के विभिन्न क्षेत्रों जैसे पश्चिमी यूपी, बुंदेलखंड, अवध (मध्य) और पूर्वी यूपी को भी आकर्षित करेंगी.पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi. हमें Facebook, Twitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.Tags: Assembly elections, BJP, Narendra modi, Uttar Pradesh Assembly Elections, Uttar Pradesh Elections, Uttar pradesh news, Yogi Adityananth



Source link