Purvanchal now Gorakhpur Link Expressway will be ready in North Purvanchal by 2022 nodelsp

admin

Purvanchal now Gorakhpur Link Expressway will be ready in North Purvanchal by 2022 nodelsp



गोरखपुर. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) के लोकार्पण के बाद अब उत्तरी पूर्वांचल यानि गोरखपुर (Gorakhpur) वाले हिस्से के लोगों की उम्मीदें बढ़ गई हैं. गोरखपुर से करीब 90 किलोमीटर लम्बी एक लिंक एक्सप्रेसवे निकल रही है, जो आजमगढ में जाकर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से मिलेगी. गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे दिसम्बर 2022 में तैयार हो जायेगा. इसके बाद इस सड़क से लोग और आसानी से लखनऊ और दिल्ली का सफर तय कर पायेंगे.
गोरखपुर के लोगों के पास एक बेहतरीन सड़क का विकल्प होगा. गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे जैतपुर गांव के पास एनएच 27 से शुरू होगा और आजमगढ़ के सालारपुर गांव के पास जाकर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से मिल जायेगा. एक्सप्रेसवे की लंबाई 91.35 किमी है. लिंक एक्सप्रेसवे गोरखपुर, अंबेडकरनगर, संतकबीरनगर और आजमगढ़ से होकर गुजरेगा. इसकी चौड़ाई फोरलेन होगी, लेकिन इसकी संरचना सिक्स लेन की होगी. इसके एक तरफ 3.75 मीटर चौड़ाई की सर्विस रोड स्टैगर्ड रूप में बनाई जा रही है. इससे एक्सप्रेसवे के किनारे रहने वाले ग्रामीण आसानी से आ जा सकेंगे.
ग्रामीण सद्धीश्वर साहनी का कहना है कि इस लिंक एक्सप्रेसवे से वो आसानी से और तेजी से दिल्ली तक का सफर कर सकेंगे. गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ औद्योगिक गलियारे विकसित किये जायेंगे. मौजूदा समय में गीडा ने चार गांवों में जमीन अधिग्रहण की तैयारी तेज की है. इसी के साथ वाणिज्यक और आवासीय प्लाट भी होगा. गीडा की वेवसाइट पर मास्टर प्लान के ड्राफ्ट को अपलोड किया गया है. 27 नम्बर तक सुझाव और आपत्तियां दी जा सकती है.
ड्राफ्ट के हिसाब से अधिकतर क्षेत्र में औद्योगिक भूखंड होगा. सड़क के किनारे वाणिज्यिक और गांव की आबादी के आसपास के क्षेत्रों में आवासीय भूखंड रहेगा.
राजनीतिक विश्लेषक महेन्द्र सिंह कहते हैं कि इस लिंक एक्सप्रेसवे से गोरखपुर क्षेत्र को विकास के नये पंख लग जायेंगे. औद्योगिक गलियारा के साथ साथ कुशीनगर क्षेत्र से पर्यटन उद्योग को भी गति मिलेगी. लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार मिलेगा.पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi. हमें Facebook, Twitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.Tags: Gorakhpur Link Expressway, Gorakhpur news, Purvanchal Expressway, Uttar pradesh news



Source link