Drinks for diabetes: diabetic patients should keep themself hydrated in these 5 ways in this summer | गर्मियों में पानी की कमी बढ़ा देगी डायबिटीज पेशेंट की दिक्कतें, इन 5 तरीकों से खुद को रखें हाइड्रेटेड

admin

Share



Summer drinks for diabetes patient: गर्मियों में ज्यादातर लोगों के शरीर में पानी की कमी होती है. अगर हम अपने शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं भरते हैं तो हमें उससे कई समस्याएं हो सकती हैं. गर्मियों में डायबिटीज से पीड़ित मरीजों की परेशानियां ज्यादा बढ़ जाती है. उन्हें बार-बार प्यास लगती है. ऐसे में डायबिटीज पेशेंट को खुद को हाइड्रेट रखने के लिए हेल्दी ड्रिंक्स का चयन करना बेहद जरूरी है. आज हम आपको 5 बेहतरीन तरीके बताएंगे, जिसकी मदद से डायबिटीज के मरीज खुद को हाइड्रेटेड रख सकेंगे.कहानी अभी बाकी हैलाइव टीवी
खुद को हाइड्रेटेड रखने के 5 बेस्ट तरीके
नियमित रूप से पानी पिएंरोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए. डायबिटीज पेशेंट को पानी की मात्रा बढ़ाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.
खाने में पानी की मात्रा बढ़ाएंगर्मियों में ज्यादा स्पाइसी और तली हुई चीजें खाने से शरीर से पानी की कमी होती है. इसलिए इस समय आपको अधिक सलाद, फल और सब्जियां खानी चाहिए जो शरीर को पोषण देते हैं और पानी की आपूर्ति करती हैं.
शरबतफलों या तरल पदार्थों से भरे गिलास में पानी के साथ नींबू, पुदीना, तुलसी या अन्य फलों के रस को मिलाकर शरबत बनाएं. फलों और सब्जियों से बने शरबत या जूस में पानी और पोटेशियम होते हैं जो शरीर को हाइड्रेट करते हैं.
नारियल पानीनारियल पानी डायबिटीज के मरीजों को ठंडे मौसम में हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. नारियल पानी में पाए जाने वाले विभिन्न पोषक तत्व जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम और कैल्शियम शरीर को एनर्जी प्रदान करते हैं और उसे ठंडा बनाए रखते हैं.
ग्रीन स्मूदीबस खीरा, मिंट, दही और कच्चे आम के साथ इन सभी सामग्रियों से एक स्मूदी बनाई जा सकती है. यह स्मूदी बेहद स्वादिष्ट होती है और इसमें आप शहद भी मिला सकते हैं ताकि इसका स्वाद और भी अधिक बढ़ जाए. इस स्मूदी में कुल 271 कैलोरी होती हैं, जिसमें 16.5 ग्राम फैट, 29.2 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 7.6 ग्राम फाइबर और 6.2 ग्राम प्रोटीन शामिल होते हैं. इससे आप एक स्वस्थ और सुगंधित शुरुआत कर सकते हैं.
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)



Source link