FEUD Virat Kohli Gautam Gambhir What is the fine and who pays it report claims no income cut from both | Virat-Gambhir Feud: विराट को नहीं भरना पड़ा एक पैसे का भी जुर्माना, असलियत जान उड़ जाएंगे होश!

admin

Share



Virat Kohli-Gautam Gambhir Feud: दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच आईपीएल-2023 के एक मुकाबले के दौरान बड़ा विवाद हो गया. दोनों सरेआम बीच मैदान पर भिड़ गए. वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुए, किसी ने विराट की गलती बताई तो कोई गंभीर की आलोचना करने आगे आया. किसी ने लखनऊ तो किसी ने आरसीबी का पक्ष लिया. इसके बाद बीसीसीआई ने कड़ा एक्शन लेते हुए दोनों की 100 फीसदी मैच फीस काट ली. अब इसी से कुछ सवाल खड़े हो गए.कहानी अभी बाकी हैलाइव टीवी
विराट और गंभीर की कटी पूरी मैच फीस
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस विवाद के बाद विराट कोहली और गौतम गंभीर को दोषी पाया. बीसीसीआई ने एक बयान जारी कर कहा कि कोहली और गंभीर लेवल-2 के अपराध के दोषी पाए गए हैं और दोनों पर 100 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया है यानी पूरी ही मैच फीस काट ली गई. आंकड़े देखे जाएं तो कोहली के 15 करोड़ रुपये के वार्षिक वेतन को ध्यान में रखते हुए एक मैच की उनकी फीस लगभग 1.07 करोड़ होगी और उन्हें झगड़े के लिए इतना नुकसान उठाना चाहिए लेकिन असलियत कुछ और ही है.
नहीं भरना पड़ा एक पैसे का भी जुर्माना
अभी आरसीबी प्लेऑफ में नहीं पहुंची है, इसके बाद ये फीस कम-ज्यादा भी हो सकती है. किसी भी तरह से गिना जाए, कोहली को 1 मई की घटना के लिए लगभग 1 करोड़ रुपये का नुकसान होना तय है. अब सवाल ये है कि ये रकम कोहली देंगे? इसका जवाब है- नहीं. दरअसल, ये फ्रेंचाइजी पर निर्भर करता है और कोहली-आरसीबी के मामले में क्रिकबज की एक रिपोर्ट में दावा है कि पूर्व भारतीय कप्तान कोई फीस नहीं कटाएंगे. उन्हें जुर्माना अपनी आईपीएल कमाई से नहीं देना पड़ेगा. इसका पूरा खर्च फ्रेंचाइजी मैनेजमेंट उठाएगा.
फ्रेंचाइजी ने की पुष्टि
आरसीबी के एक सूत्र ने क्रिकबज को बताया, ‘खिलाड़ियों ने टीम के लिए अपना सबकुछ यहां तक कि शरीर भी दांव पर लगा दिया और हम उसका सम्मान करते हैं. इस संस्कृति के रूप में हम उनके वेतन से जुर्माने में कटौती नहीं करते हैं.’ इससे साफ है कि विराट को मैच फीस में से कुछ नहीं देना होगा. सारा जुर्माना मैनेजमेंट की तरफ से भरा जाएगा.
गंभीर को देना होगा जुर्माना?
अब एलएसजी के मेंटॉर और टीम इंडिया के पूर्व धाकड़ ओपनर गौतम गंभीर पर आते हैं. हालांकि उनकी आईपीएल सैलरी किसी को ज्ञात नहीं है. ऐसी अटकलें हैं कि उनकी एक मैच की फीस 25 लाख रुपये होनी चाहिए. जो लोग लखनऊ सुपर जायंट्स के अंदरूनी कामकाज को देखते हैं, उनका कहना है कि फ्रैंचाइजी और उसके मेंटॉर (गंभीर) के बीच के करार का खुलासा नहीं किया गया है क्योंकि यह पूरी तरह से गंभीर और मालिक संजीव गोयनका के बीच की बात है. कोई भी यह अनुमान लगा सकता है कि गंभीर के मामले में भी जुर्माना फ्रेंचाइजी ही भरेगी.
ये भी पढ़ें



Source link