belly fat reducing increased rapidly follow these rules to decrease weight quickly | Belly Fat Tips: तेजी से बढ़ गई है पेट की चर्बी, तो अपना लें ये नियम, फटाफट घट जाएगा आपका वजन

admin

Share



How To Reduce Belly Fat: आज की युवा पीढ़ी अपने खानपान को लेकर बिल्कुल भी सोचते नहीं है. उनका जो मन करता है, वो खाते हैं जैसे- फास्ट फूड, प्रोसेस्ड फूड, शुगर ड्रिंक, शराब का सेवन आदि. ये सारी चीजें व्यक्ति को गंभीर बीमारी की ओर ले जाते हैं. खानपान की गलत आदतों से आपका बैली फैट भी निकल सकता है. कहानी अभी बाकी हैलाइव टीवी
बेली फैट वो अतिरिक्त फैट है जो पेट के आसपास जमा हो जाता है. यह एक बड़ी चिंता का विषय है क्योंकि यह कई घातक बीमारियों के खतरे को भी बढ़ाता है. पेट की चर्बी के कुछ सामान्य कारण हैं, जैसे- गतिहीन जीवन शैली, खराब आहार, हार्मोनल असंतुलन और जेनेटिक. पेट की चर्बी से हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी, स्ट्रोक, टाइप 2 डायबिटीज, फैटी लीवर और यहां तक कि कैंसर जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकती है. आज हम आपको ये नियम बताएंगे, जिसको अपनाने के बाद आप तेजी से वजन कम कर सकेंगे.
पेट की चर्बी कम करने के लिए फॉलो करें ये नियम-
स्वस्थ आहार लें अपने आहार में भरपूर सब्जियां, साबुत अनाज, अच्छी मात्रा में प्रोटीन और स्वस्थ वसा लें.
फास्ट फूड छोड़ें प्रोसेस्ड फूड, रिफाइंड कार्ब्स, शुगर ड्रिंक और सेचुरेटेड व ट्रांस फैट वाली चीजों के सेवन से बचें.
पर्याप्त नींद लें रात में कम से कम 7-8 घंटे सोने का लक्ष्य रखें. नींद की कमी भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को बाधित कर सकती है और वजन बढ़ने के जोखिम को बढ़ा सकती है.
शराब का सेवन सीमित करें शराब कैलोरी में हाई होते हैं और पेट की चर्बी में योगदान कर सकते हैं. अपने शराब के सेवन को सीमित करने या इसे पूरी तरह से टालने की कोशिश करें.
नियमित व्यायाम हफ्ते में पांच दिन कम से कम 30 मिनट के लिए मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम करें. इसमें तेज चलना, टहलना, साइकिल चलाना या तैरना शामिल हो सकता है.
तनाव कम करें पुराने तनाव से पेट की चर्बी बढ़ सकती है. तनाव कम करने वाली तकनीकों का अभ्यास करें जैसे कि योग, मेडिटेशन या गहरी सांस लेने के व्यायाम.
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)



Source link