JEE Main Result 2023: जेईई-मेन में 43 स्टूडेंट्स को मिले 100 परसेंटाइल, इस मामले में तेलंगाना है टॉप पर

admin

JEE Main Result 2023: जेईई-मेन में 43 स्टूडेंट्स को मिले 100 परसेंटाइल, इस मामले में तेलंगाना है टॉप पर



नई दिल्ली. JEE Main Result 2023: इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के दूसरे सेशन में 43 विद्यार्थियों ने शतप्रतिशत अंक हासिल किए हैं. इनमें सबसे ज्यादा विद्यार्थी तेलंगाना के हैं. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने शनिवार को यह जानकारी दी. सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 43 उम्मीदवारों में से 32 सामान्य श्रेणी के हैं, सात अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी के हैं, तीन सामान्य-आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) और एक अनूसूचित जाति (एससी) श्रेणी से है. दिव्यांग श्रेणी से 99.99 एनटीए अंकों के साथ दिपेन सोजित्रा ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है जबकि एससी टॉपर देशांक प्रताप सिंह हैं जिन्होंने 100 एनटीए अंक हासिल किए हैं. 99.99 अंकों के साथ अनुसूचित जनजाति (एसटी) के धीरावत तनुज ने टॉप किया है.

एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘15 विद्यार्थियों के एनटीए अंक जारी नहीं किए गए हैं, क्योंकि उनकी जांच की जा रही है. उन विद्यार्थियों के मामले को एक अलग समिति के सामने रखा जा रहा. समिति द्वारा रिपोर्ट को अंतिम रूप देने के बाद उनके एनटीए अंकों को जारी किया जाएगा.’’ सौ एनटीए अंक प्राप्त करने वालों में तेलंगाना के 11 विद्यार्थी हैं. इसके बाद राजस्थान के पांच, उत्तर प्रदेश के चार, गुजरात के तीन, आंध्र प्रदेश के चार, कर्नाटक के तीन, महाराष्ट्र के दो, दिल्ली के दो और हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम बंगाल, केरल, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु के एक-एक विद्यार्थी ने 100 एनटीए अंक हासिल किए हैं.

जेईई-एडवांस्ड परीक्षा में होंगे शामिलपरीक्षा का पहला संस्करण इस साल जनवरी में और दूसरा अप्रैल में आयोजित किया गया था. जेईई-मेन के पेपर-1 और पेपर-2 के नतीजों के आधार पर, शीर्ष 2.6 लाख विद्यार्थी जेईई-एडवांस्ड परीक्षा में बैठने के योग्य होंगे. इसी परीक्षा के जरिए 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में एडमिशन मिलता है.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

UP Weather Update: सुबह थी तेज धूप, फिर अचानक बिगड़ा लखनऊ का मौसम, जानिए बारिश का अपडेट

UP Nikay Chunav: ‘रामपुर में कमल खिल रहा है’, आजम खान के बयान पर डिप्टी सीएम केशव मौर्य का पलटवार

Explainer : गैंगस्‍टर एक्‍ट क्‍या है, माफिया मुख्‍तार अंसारी को इसी कानून के तहत हुई सजा, जुर्माना भी लगा

पुलिस को एक और बमबाज की तलाश, गुड्डू मुस्लिम का मददगार है मल्ली, एसटीएफ की रडार पर मुकेश भी

UPTET 2023: सरकारी शिक्षक बनने के लिए देनी होगी यह परीक्षा, जल्द आएगा नोटिफिकेशन, यहां करें चेक

Success Story: पुरानी साड़ियों से बैग और पायदान बनाकर महिलाएं कर रही हैं अच्छी कमाई, पढ़ें कहानी

अंसारी परिवार पर भारी पड़ा ‘शनि’, मुख़्तार को 10 साल की जेल, भाई-बेटे पर भी कसा कानून का शिकंजा

Man Ki Baat: मन की बात में पीएम मोदी ने अब तक 9 बार मेरठ का जिक्र किया, जानें अपने नायकों को

SBI Recruitment 2023: लाखों की मंथली सैलरी वाली चाहिए नौकरी, तो SBI में तुरंत करें आवेदन, बिना परीक्षा होगा चयन

Lucknow Corona Update: कोरोना से लखनऊ में महिला ने दम तोड़ा, दो महीने में हो चुकीं इतनी मौतें

वोकेशनल कोर्स से मिलेगी नौकरी, 18 साल से कम के स्टूडेंट भी ले सकते हैं एडमिशन

उत्तर प्रदेश

ये भी पढ़ें-  JEE Main 2023: जेईई मेन 2023 सेशन 2 का रिजल्ट जारी, 4 स्टेप में करें चेकJEE मेन 2023 सेशन 2 का रिजल्ट Jeemain.nta.nic.in पर जारी, जानें कौन कर सकता है JEE Advanced के लिए अप्लाई
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Education news, Jee main, Jee main resultFIRST PUBLISHED : April 30, 2023, 08:52 IST



Source link