Yogi government will start abhinav ambulance for cow treatment upns

admin

Yogi government will start abhinav ambulance for cow treatment upns



मथुरा. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने गायों (Cow) के इलाज के लिए एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है. अब राज्य सरकार गायों की चिकित्सा के लिए ‘अभिनव एंबुलेंस’ सेवा शुरू करने जा रही है. जिसके माध्यम से गायों को बिना देरी के पशु चिकित्सालय भेजा जा सकेगा, साथ ही राज्य सरकार गायों की नस्लों की सुधार के लिए ‘एब्रियो ट्रांसप्लांट’ की व्यवस्था भी पशुपालकों को उपलब्ध कराएगी.
इस योजना के तहत प्रदेश में किसी भी गाय के बीमार होने या फिर हादसे का शिकार होने पर तत्काल एम्बुलेंस मौके पर पहुंचेगी और उसका इलाज करेगी. इस अभिनव एंबुलेंस योजना का उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द करने जा रहे हैं. इस योजना के शुरू होते ही उत्तर प्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य होगा जहां गायों के इलाज के लिए सरकारी स्तर पर एंबुलेंस सेवा उपलब्ध रहेगी.
520 एंबुलेंस से शुरू होगी योजनापशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने बताया कि केंद्र सरकार ने 520 एम्बुलेंस के लिए धन आवंटित किया जो विभाग को मिल गया है. जल्द ही अभिनव एंबुलेंस योजना के तहत इन एम्बुलेंस को खरीदकर काम पर लगाया जायेगा. इस एंबुलेंस में एक डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ के अलावा एक चालक रहेगा.
सूचना के लिए स्थापित होगा कॉल सेंटरगायों की स्थिति सुधारने के लिए शुरू की जा रही इस पहल के तहत किसी भी गाय के बीमार मिलने या हादसे का शिकार होने की सूचना कॉल सेंटर पर दी जाएगी. जिसके लिए जल्द ही एक कॉल सेंटर भी स्थापित किया जा रहा है. सूचना मिलने के 15 मिनट के अंदर यह एंबुलेंस मौके पर पहुंचेगी और गाय का इलाज करेगी.
दिसम्बर में शुरू हो सकती है योजनाकैबिनेट मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने बताया कि उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है जहां गायों के संरक्षण और सम्बर्धन का कार्य किया जा रहा है. प्रदेश में 7 लाख गायों को प्रत्येक माह 900 रुपये प्रत्येक गाय के हिसाब से भरण पोषण के लिए दिए जा रहे हैं. इसके अलावा 200 बृहद गौ संरक्षण केंद्र , 5500 अस्थाई गौशाला बनवाई गयीं. वहीं 542 रजिस्टर्ड गौशाला को आर्थिक मदद की जा रही है. पशुधन मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने बताया कि इस अभिनव एंबुलेंस योजना का शुभारंभ दिसंबर महीने में किया जा सकता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link