Hardoi Health News : युवाओं में बढ़ रहा है दिल की बीमारियों का खतरा, एक्सपर्ट से जानिए बचाव के उपाय

admin

Hardoi Health News : युवाओं में बढ़ रहा है दिल की बीमारियों का खतरा, एक्सपर्ट से जानिए बचाव के उपाय



शिवहरि दीक्षित/हरदोई. कम उम्र में हार्ट अटैक के मामले बढ़ रहे हैं. एक्सपर्ट का मानना है कि मौसम के करवट लेते ही कई बीमारियां जन्म ले लेती हैं. जिनके लिए हमें सजग रहना पड़ता है. इसी तरह वर्तमान में बढ़ती गर्मी की वजह से हृदय रोगियों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. इससे युवा हो फिर चाहें वृद्ध कोई भी अछूता नहीं है.

खाने-पीने में लापरवाही बरतने व समय पर हार्ट संबंधी तकलीफों के लक्षणों को नजरअंदाज करने से स्थितियां घातक भी हो रही हैं और कई बार मौत हो जाती है. इसी को लेकर जानिए क्या है एक्सपर्ट का कहना. आखिर हार्ट संबंधी मरीज क्यों बढ़ रहे हैं, युवाओं की संख्या भी बढ़ रही है, इससे कैसे बचा जाए, क्या एहतियात रखना चाहिए?

लापरवाही पड़ सकती है भारीहृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अमित शर्मा ने कहा कि वर्तमान में गर्मी अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर चुका है. ऐसे में हृदय रोगियों की संख्या भी बढ़ना शुरू हो गई है. ज्यादातर बुजुर्ग व्यक्तियों में इस बीमारी को पाया जाता था. मगर अब के समय मे युवा भी इस बीमारी से नहीं बच पा रहे हैं. इसके लिए तमाम सुझाव भी एक्सपर्ट के द्वारा दिये जाते हैं.जैसे कि खानपान के प्रति लापरवाही या फिर व्यायाम अथवा योगा न किया जाना भी हृदय संबंधी बीमारियों का कारण बनता जा रहा. ऐसे में सभी को अपने खानपान का भी ध्यान रखना चाहिए.देर होने या लापरवाही बरतने पर जान भी जा सकती है.

न हावी होने दें ऑफिस का तनावहृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अमित शर्मा ने कहा कि योगा तथा व्यायाम नियमित करना चाहिए ताकि हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों से बचा जा सके. कुछ लोग काम का तनाव इतना ज्यादा ले लेते हैं कि उन्हें मजबूरन चिकित्सकों के पास भागना पड़ता है. इसलिए डॉक्टर कहते हैं कि लोगों को तनाव नहीं लेना चाहिए ताकि वह हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारी से बचे रह सके. हृदय रोग से बचने अथवा हृदय रोगियोंके लिए विशेषज्ञ का सुझाव है कि लोगों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. नियमित रूप से समय पर खाना खाएं साथ ही तली भुनी चीजों से दूरी बनाकर रखें. तेल, घी, डालडा देशी जैसे जमे हुए पदार्थों का सेवन कम से कम करना चाहिए, हरी सब्जियां फल चपाती का सेवन उचित मात्रा में करना चाहिए.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Hardoi News, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : April 22, 2023, 13:19 IST



Source link