Devotees arrived to perform Panchkosi Parikrama on Devotthani Ekadashi nodelsp

admin

Devotees arrived to perform Panchkosi Parikrama on Devotthani Ekadashi nodelsp



अयोध्या. देवोत्थानी एकादशी (Devotthani Ekadashi) के मौके पर अयोध्या की पंचकोसी परिक्रमा (Panchkosi Parikrama) शुरू हो गई है. राम मंदिर के पांच कोस की परिधि में पंचकोसी परिक्रमा होती है. अयोध्या में पंचकोशी परिक्रमा देवउठानी एकादशी पर 9:00 बजे के शुभ मुहूर्त पर उठाई गई है. लाखों की संख्या में श्रद्धालु भगवान रामलला के जन्म स्थान के 5 कोस की परिक्रमा भगवान राम के जयकारों के साथ कर रहे हैं. श्रद्धालुओं में रामलला के भव्य मंदिर के निर्माण का भी उत्साह है, जिसकी वजह से इस वर्ष करोना काल से छूट मिलने पर श्रद्धालुओं की बड़ी आमद अयोध्या में हुई है.
14 कोसी परिक्रमा लगभग साढ़े उन्नीस लाख श्रद्धालुओं ने की है, ऐसे में 5 कोस की परिक्रमा में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने के लिहाज से जिला प्रशासन ने परिक्रमा पथ पर श्रद्धालुओं के चलने के व्यापक इंतजाम किए हैं. सड़कों पर बालू डाली गई है. प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था है. सड़क के दोनों तरफ बैरीकेटिंग की गई है. साथ ही सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं. श्रद्धालुओं की मूलभूत सुविधाओं को भी प्रशासन ने ध्यान में रखा है. इतना ही नहीं तमाम समाजसेवी और स्वयंसेवी संगठनों ने परिक्रमा पथ पर व्यवस्था की है.
जिला प्रशासन मेले को लेकर मुस्तैद है और परिक्रमा पथ पर पड़ने वाले मुख्य मार्गों पर बैरिकेड लगाकर के थोड़ी थोड़ी देर में आवागमन सुचारू रूप से किया जा रहा है. साथ ही रामनगरी आने और जाने वाले मार्ग पर डायवर्जन भी किया गया है. बड़ी संख्या में सुरक्षा के इंतजाम हैं. पुलिस के सभी दस्ते सुरक्षा व्यवस्था में मुस्तैद हैं.
सुरक्षा के लिए पुलिस मुस्तैद
श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर जिला पुलिस भी मुस्तैद है वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश पांडे ने बताया कि पंचकोशी परिक्रमा सुबह से चालू हो चुकी है और पुलिस के द्वारा सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए संपूर्ण परिक्रमा मार्ग पर पीएसी पुलिस बल, इंटेलिजेंस, एटीएस और पुलिस की तमाम टीमें लगाई गईं हैं. परिक्रमा पथ पर डायवर्जन किया गया है. सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर ड्यूटी लगाई गई है. यह सुनिश्चित कराया जा रहा है कि सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता रहे.
खेलें यूपी क्विज

श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखा जा रहा है. पंचकोसी को सुरक्षित वातावरण में संपन्न कराया जाएगा. 14 कोस में बड़ी संख्या में साढ़े उन्नीस लाख लोगों ने परिक्रमा किया था और कुछ ऐसा ही अनुमान पंचकोसी को लेकर भी है ऐसे में तैयारियां पूरी कर ली गई है.पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link