Basti News : 22 दिन 5 जनपद और 110 गांव से होकर गुजरती है यह विश्व की सबसे बड़ी परिक्रमा, प्रशासन ने कसी कमर 

admin

Basti News : 22 दिन 5 जनपद और 110 गांव से होकर गुजरती है यह विश्व की सबसे बड़ी परिक्रमा, प्रशासन ने कसी कमर 



रिपोर्ट : कृष्ण गोपाल द्विवेदी

बस्ती. त्रेता युग से चली आ रही 84 कोसी परिक्रमा की शुरुआत शुक्रवार यानि 7 अप्रैल से होने जा रही है. इस 84 कोसी परिक्रमा की शुरुआत बस्ती जनपद के मखौड़ा धाम से होगी . जो लगभग पांच जिलों से होकर गुजरती है. यह परिक्रमा 22 दिनों तक चलेगी.पौराणिक मान्यता के अनुसार 84 कोसी परिक्रमा करने से मनुष्य के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं. साथ ही साथ मनुष्य को 84 लाख योनियों में आत्मा के भटकने से भी मुक्ति मिल जाती है.

84 कोसी परिक्रमा में देश-विदेश के साधू-संतो के साथ ही श्रद्धालुओं का भी जमावड़ा लगता है, इस बार लगभग 5 हज़ार की संख्या में साधु-संत इस परिक्रमा में शामिल हो रहे हैं. साथ ही हजारों की संख्या में श्रद्धालु भी इस परिक्रमा में सम्मलित होंगे, यह परिक्रमा बस्ती के मखौड़ा धाम से कल यानि कि 7 अप्रैल दिन शुक्रवार को मनोरमा नदी में स्नान-ध्यान करने के बाद सुबह 6 बजे से शुरु होगी, जिसकी समाप्ति 28 अप्रैल को अयोध्या में होगी.

3 दिनों तक जिले में होगी परिक्रमायह 84 कोसी परिक्रमा बस्ती के मखौड़ा धाम से शुरु होकर जनपद अंबेडकर नगर, अयोध्या, बाराबंकी, गोंडा होते हुए पुनः बस्ती पहुंचेगी, यह परिक्रमा 22 दिनों तक चलेगा. बस्ती जनपद में इस परिक्रमा का ठहराव 7, 8 और 26 अप्रैल को होगा जो बस्ती के पवित्र मखौड़ा धाम, श्रृंगीनारी धाम, राम रेखा होते हुए अयोध्या के लिए प्रस्थान करेगी फिर 26 अप्रैल को पुनः बस्ती के नगवा, रेहली और सिकंदरपुर होते हुए गोंडा जनपद के लिए प्रस्थान करेगी.

प्रशासन की तैयारी पूरीविश्व के सबसे बड़ी परिक्रमा को लेकर बस्ती जिला प्रशासन ने भी अपनी तैयारियां मुकम्मल कर ली हैं. परिक्रमार्थियो के लिए जगह-जगह भोजन, पानी, विश्राम स्थल, स्वास्थ्य प्रशिक्षण केन्द्र, स्वागत स्थल, रात्रि विश्राम, एम्बुलेंस, सुरक्षा व्यवस्था आदि सभी तैयारियां कर ली गई हैं. जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने बताया कि परिक्रमा को देखते हुए सभी जगहों पर राजस्व कर्मियों और स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. साथ ही भारी मात्रा में पुलिस बल भी मौजूद रहेंगे, श्रद्धालुओं और साधु-संतों को कोई दिक्कत न हो इसके लिए मजिस्ट्रेटो द्वारा स्थलीय निरीक्षण भी किया जाएगा.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Basti news, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : April 06, 2023, 22:12 IST



Source link