Saharanpur News : ओडीओपी योजना ने बदली सहारनपुर की महिलाओं की तस्वीर, कमा रही अच्छा मुनाफा

admin

Saharanpur News : ओडीओपी योजना ने बदली सहारनपुर की महिलाओं की तस्वीर, कमा रही अच्छा मुनाफा



रिपोर्ट : निखिल त्यागी

सहारनपुर. वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना के तहत सरकार द्वारा सहारनपुर जनपद को लकड़ी से बने उत्पादों के लिए चयनित किया गया है. योजना के अंतर्गत बेकार लकड़ी से खिलौने और घर का सामान आदि बनाने के लिए महिलाओं को प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाना सरकार की मंशा है. इसी के अंतर्गत सहारनपुर की सुधा सैनी सहित कई महिलाओं ने प्रशिक्षण लेकर बेकार लकड़ी से घर का सामान और बच्चो के खिलौने आदि तैयार कर रोजगार खड़ा कर दिया है. इस काम में महिलाओं को रेलवे प्रशासन की ओर से सहयोग मिला है. महिलाएं रेलवे स्टेशन पर स्टॉल लगाकर खुद के द्वारा बनाए गए सामान की बिक्री कर रही है.

सुधा सैनी ने बताया कि महिलाओं के समूह द्वारा बेकार लकड़ी से बनाए गए उत्पादों के लिए उन्होंने रेलवे स्टेशन पर स्टाल लगाई. जिसमें बच्चों के खिलौने कार, ट्रैक्टर, बस, जीप, कुर्सी मेज आदि व घर के सामान जैसे चकला, बेलन ,चिमटा आदि रसोई के सामना स्टाल लगाकर बेचा जा रहा है. उन्होंने बताया कि इस काम में जिला कृषि विभाग और रेलवे प्रशासन द्वारा भरपूर सहयोग दिया जा रहा है. इस से महिलाओं को अच्छी आमदनी हो रही है. उन्होंने बताया कि हमारे द्वारा बेकार लकड़ी से बनाए गए उत्पादों को बहुत पसंद किया जा रहा है.

प्रतिदिन हो रहा हजारों की कमाईसुधा सैनी ने बताया कि सहारनपुर रेलवे स्टेशन पर उन्होंने अपने लकड़ी से बने उत्पादों की स्टाल लगाई है. स्टॉल पर ग्राहकों का काफी रुझान देखने को मिला और इससे हमारी प्रतिदिन की कमाई 10 से 12 हजार रुपए हो रही है. उन्होंने बताया कि इससे पहले हमने अपना स्टॉल विकास भवन पर लगाया था. जहां पर हमें प्रतिदिन 10 हजार रुपए की आमदनी हुई थी. सुधा सैनी ने बताया कि हमारे समूह ने नोएडा में का स्टॉल लगाया था जहां पर हमारी प्रतिदिन की आमदनी 20 हजार रुपए से ऊपर हुई थी. आरंभ में हम 11 महिलाओं ने समूह में यह प्रशिक्षण लिया था. अब धीरे-धीरे हमारे समूह में महिलाओं की संख्या 20 हो गई है. उन्होंने बताया कि समूह से जुड़ी महिलाएं अपने पति के साथ मिलकर बेकार लकड़ी से खिलौने आदि उत्पादक बनाकर अपनी आजीविका चला रही है. तथा आत्मनिर्भर बनकर अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणा स्रोत बन रही है.

महिलाओं को मिल रहा रेलवे का सहयोगकृषि विज्ञान केंद्र के जिला कृषि अधिकारी डॉ. आई के कुशवाहा ने बताया कि सरकार की मंशा के अनुसार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बेकार लकड़ी से खिलौने व घर का सामान आदि बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है. वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा सहारनपुर जनपद को लकड़ी के उत्पाद बनाने के लिए चयनित किया गया है. इसी के अंतर्गत रेलवे स्टेशन पर समूह की महिलाओं द्वारा स्टॉल लगाकर खुद के द्वारा बनाए गए खिलौनों व सामान को बेचा जा रहा है. जिससे उन्हें अच्छी खासी आय अर्जित हो रही है. आई के कुशवाहा ने कहा कि इस काम में रेलवे प्रशासन द्वारा भरपूर सहयोग दिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार हर स्टेशन पर अलग-अलग जिलों के हिसाब से चयनित उत्पादों के स्टॉल लगाए गए हैं..
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Saharanpur news, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : March 29, 2023, 23:59 IST



Source link