‘सड़कें खोदी, पाइपलाइन बिछाई, जब पानी देने की बारी आई तो…’, सुनिए झांसी के इस कस्बे के लोगों का दर्द

admin

'सड़कें खोदी, पाइपलाइन बिछाई, जब पानी देने की बारी आई तो...', सुनिए झांसी के इस कस्बे के लोगों का दर्द



रिपोर्ट – शाश्वत सिंह

झांसी. दुनिया आज विश्व जल दिवस (World Water Day 2023) मना रही है. जल के फायदे और उसके संरक्षण पर चर्चा हो रही है, लेकिन बुंदेलखंड के झांसी का एक कस्बा ऐसा भी है जहां आज तक पानी नहीं पहुंच पाया. झांसी के मऊरानीपुर तहसील में आने वाले रानीपुर कस्बे में आज तक पानी नहीं पहुंच पाया है. यहां के निवासी दो बूंद पानी के लिए तरसते रहते हैं. पेयजल संकट को लेकर बड़ी संख्या में लोगों ने उपजिलाधिकारी मऊरानीपुर दफ्तर पहुंचकर हाथों में तख्ती और मटका लेकर प्रदर्शन किया.

प्रदर्शन करने वाले लोगों ने कहा कि रानीपुर के लोग सालों से पीने के पानी का संकट झेल रहे हैं. जब नगर में जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल योजना की पाइप लाइन बिछाई जा रही थी, तो यह आश्वासन दिया गया था कि रानीपुर के निवासियों को भी पानी मिलेगा. अब यह कहा जा रहा है कि रानीपुर को इस योजना से नहीं जोड़ा गया है. पानी के लिए तरसते लोगों का जब सब्र टूटा तो वह एसडीएम कार्यालय पहुंच गए और वहां प्रदर्शन शुरू कर दिया.

हर घर जल योजना से जागी थी उम्मीद, लेकिन…प्रदर्शनकारी आलोक जैन ने बताया कि रानीपुर कस्बे में पीने के पानी का पिछले कई सालों से भीषण संकट है. अभी रानीपुर में जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल योजना की पाइप लाइन डाली गई और यह लाइन मेन मार्केट से निकाली गई है. इसके लिए सडकें भी खोदी गई. उस वक्त हम लोगों से यह कहा गया था कि इस योजना से नगर को जोड़ा जाएगा. यह सुनकर पूरे नगर में खुशी की लहर दौड़ गई थी. जब अधिकारियों से कनेक्शन देने की बात कही तो उन्होंने बताया कि रानीपुर कस्बे को इस योजना से नहीं जोड़ा जाएगा. यह पानी रानीपुर कस्बे के लिए नहीं है. यह सुनकर हम लोगों को एक बहुत बड़ा झटका लगा. इसलिए आज एक ज्ञापन एसडीएम को देकर रानीपुर नगर हर घर जल योजना से जोड़ने की मांग कर रहे हैं, ताकि लोगों को पीने की शुद्ध पानी मिल सके.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Drinking Water, Drinking water crisis, Jal Jeevan Mission, Jhansi news, World Water DayFIRST PUBLISHED : March 22, 2023, 11:41 IST



Source link