Kashi Varanasi Shanghai Cooperation Organizations first cultural capital

admin

Kashi Varanasi Shanghai Cooperation Organizations first cultural capital



नई दिल्‍ली. काशी (वाराणसी) को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की पहली सांस्कृतिक राजधानी के रूप में नामित किया गया है. भारत 17 और 18 मार्च यहां पर शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के पर्यटन मंत्रियों की बैठक (टीएमएम) की मेजबानी करेगा. गौरतलब है कि वर्तमान में भारत शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) का अध्यक्ष है.

इस बैठक के दौरान एससीओ सदस्य देशों के बीच पर्यटन क्षेत्र में सहयोग के विकास को लेकर संयुक्त पर्यटन कार्य योजना को अपनाया जाएगा. इससे पहले 14 और 15 मार्च दूसरी पर्यटन विशेषज्ञ कार्य समूह की बैठक का आयोजन किया गया है. इसमें 17 मार्च को एससीओ पर्यटन मंत्रियों की बैठक में अपनाए जाने से पहले संयुक्त पर्यटन कार्य योजना पर चर्चा की जाएगी और इसे अंतिम रूप दिया जाएगा.

दूसरी, ईडब्ल्यूजी बैठक के दौरान चर्चा की जाने वाली संयुक्त कार्य योजना में विभिन्न विषय़ शामिल होंगे. इनमें एससीओ पर्यटन ब्रांड के प्रचार से संबंधित कार्य, पर्यटन में एससीओ सदस्य देशों की सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देना, पर्यटन में सूचना और डिजिटल प्रौद्योगिकी को साझा करना, चिकित्सा व स्वास्थ्य पर्यटन में आपसी सहयोग को बढ़ावा देना और सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार शामिल हैं. इस संयुक्त कार्य योजना को काशी में 17 मार्चको एससीओ पर्यटन मंत्रियों की बैठक में अपनाया जाएगा.

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

उत्तर प्रदेश

दिल्ली-एनसीआर

H3n2 वायरस से पीड़‍ित मरीजों को पड़ती है ऑक्‍सीजन की जरूरत? कितना है खतरनाक, बता रहे हैं एक्‍सपर्ट

ताजमहल से दोगुना महंगा, कीमत सवा खरब रुपये, जिसने लूटा उसका कत्‍ल हुआ, पढ़‍िए कहानी शाहजहां के हीरों जड़े मयूर सिंहासन की

दिल्ली दंगों के मामले में आया फैसला, 9 दोषी ठहराए गए, CCTV फुटेज से हुई थी आरोपियों की पहचान

सुशीला को प्रेमजाल में फंसाकर बेचने की फिराक में था अरबाज…विरोध करने पर पत्नी के साथ मिलकर की हत्या

Delhi Riots: दिल्ली दंगे में 9 आरोपी दोषी करार, कोर्ट ने कहा- हिंदुओं की संपत्ति को नुकसान पहुंचाना था उद्देश्य

JNU Admission 2023: जेएनयू में एडमिशन के लिए जरूरी है CUET, काम आएगी कोर्स लिस्ट और हॉस्टल की जानकारी

चिराग पासवान का दावा- चाचा पशुपति पारस गुट के कई सांसद संपर्क में, कर्नाटक-राजस्थान में भी लड़ूंगा चुनाव

दिल्‍ली के 10 ब्‍लैक स्‍पॉट, जहां पर सावधानी से चलना चाहिए

काला मोतियाबिंद: आंख की दवा बना सकती है अंधा! एम्‍स के डॉ. का खुलासा, डायबिटीज-बीपी वाले ग्‍लूकोमा के आसान शिकार

Sriganganagar Crime News: दिल्ली से लाया था हेरोइन, राजस्थान में चढ़ा पुलिस के हत्थे

उत्तर प्रदेश

दिल्ली-एनसीआर

एससीओ सदस्य देशों, पर्यवेक्षकों और भागीदारों की कुल सांस्कृतिक विरासत में 207 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल शामिल हैं. इस क्षेत्र की अनोखी विरासत को प्रदर्शित करने के लिए एससीओ सदस्य देशों ने रोटेटिंग पहल के तहत हर साल एक शहर (एससीओ सदस्य देशों से) को पर्यटन और सांस्कृतिक राजधानी के रूप में नामित करने का निर्णय लिया है.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Kashi, Varanasi newsFIRST PUBLISHED : March 14, 2023, 19:54 IST



Source link