Nawab-of-lucknow-used-to-play-colors-in-silver-plate-and-bowl – News18 हिंदी

admin

Nawab-of-lucknow-used-to-play-colors-in-silver-plate-and-bowl – News18 हिंदी



रिपोर्ट-अंजलि सिंह राजपूतलखनऊ. लखनऊ के नवाब जितने शाही थे उतने ही ऊंचे इनके शौक भी थे. यही वजह है कि यहां के नवाब किसी पिचकारी या बाल्टी से रंग नहीं खेलते थे, बल्कि चांदी की प्लेट और कटोरी में रंग भर कर रख दिया जाता था. जिसमें से बारी-बारी करके लोग उठाकर एक दूसरे पर रंग फेंकते थे और होली का जश्न मनाते थे. इसके सबूत मिलते हैं चौक की एक सुनार की दुकान पर जिनका नाम है पन्ना लाल. इनके यहां आज भी लखनऊ के नवाब आसफुद्दौला, नवाब सआदत अली खान और नवाब वाजिद अली शाह के इस्तेमाल किए गए होली के दुर्लभ सामानों को सहेज कर रखा गया है.

1- आज भी प्लेट पर लगा हुआ है रंगचांदी की शाही प्लेट पर आज भी उस दौर का रंग लगा हुआ है. कहते हैं इस प्लेट में होली के दिन नवाब आसफुद्दौला की बेगम रंग रखकर उनके पास ले जाती थीं और इसी प्लेट से रंग निकालकर सबसे पहले उन्हें लगाती थीं. इसके बाद नवाब भी इसी प्लेट से अपनी बेगम को रंग लगाते थे और इसके बाद यही प्लेट बाहर लेकर जाते थे और दूसरों को रंग लगाते थे.

2- इस कटोरी में भरकर रखा जाता था रंगनवाबों के वक्त इस तरह की चांदी की शाही कटोरियों में अलग-अलग रंग भर कर रख दिया जाता था. यह व्यवस्था खासतौर पर सभी बेगमों के लिए की जाती थी. सभी बेगम और महल की दूसरी महिलाएं इन कटोरियों में रंग भरकर खेलती थीं.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

Chapra Crime News: यूपी से नदी के रास्ते बिहार में आ रही थी शराब, एक हफ्ते में दूसरी बड़ी खेप जब्त

UP B.Ed. 2023 registration: यूपी बीएड के लिए जल्द कर लें रजिस्ट्रेशन, जानें कब आएगा एडमिट कार्ड

Holi 2023: टेसू के फूलों का रंग और नवाबी परंपरा, लखनऊ के नवाब कुछ ऐसे खेलते थे होली

Holi Special Buses: होली पर घर जाने में नहीं होगी परेशानी, वाराणसी से दिल्‍ली-लखनऊ के लिए चलेंगी 40 बसें

Holi Special Train: फिर से पटरी पर दौड़ने जा रहीं कई ट्रेनें, होली पर नहीं होगी दिक्कत, जानें शेड्यूल

Lucknow Holi Special: होली से पहले छाया हरे चने का लड्डू, कभी आपने चखा है नवाबों की यह स्पेशल मिठाई

Agniveer Bharti: लड़कियों के लिए सेना में भर्ती होने का मौका, आवेदन बिल्‍कुल फ्री, 10वीं पास करें अप्‍लाई

उमेश पाल मर्डर केस: अतीक अहमद के दो बेटे लापता ! जानें CJM कोर्ट में पुलिस ने क्या दी रिपोर्ट

UPPSC PCS Notification 2023 Out: यूपी में SDM, DSP भर्ती के लिए आज से शुरू होगा आवेदन, 175 पदों पर होगी बहाली

UP विधानसभा में लगी अदालत, 19 साल बाद 6 दोषी पुलिसकर्मियों को सुनाई गई सजा, जानें क्या है मामला

उत्तर प्रदेश

3- यह था खास चांदी का घड़ायह घड़ा नवाब वाजिद अली शाह का बताया जाता है. इस दुकान के सुनार पन्नालाल ने बताया कि इसे वाजिद अली शाह इस्तेमाल करते थे. खासतौर पर शरबत पीने के लिए. पन्नालाल ने बताया कि उनके पास यह सारा सामान उनके पुरखों ने दिया है.

4- दास दासियों के लिए खास थी यह गिलासयह जो फोटो में आप गिलास देख रहे हैं इस तरह की तमाम गिलास में होली के दिन खास तौर पर अवध के छठवें नवाब सआदत अली खान की ओर से यहां की जनता को शरबत भर कर दिया जाता है.

5- छोटी डिब्बियों में देते थे शगुनजिस तरह हिंदू धर्म में सिंदूर शगुन के तौर पर डिब्बियों में भर कर दिया जाता है इसीतरह उस दौर में इन्हीं चांदी की छोटी डिब्बियों में नवाब आसफुद्दौला की बेगमें एक दूसरे को होली खेलने से पहले रंग उपहार में देती थीं.

6- सआदत अली को इसी में भरकर दिया गया था रंगयह जो जंजीर लटकता हुआ शाही चांदी का बर्तन आप सामने देख रहे हैं, असल में यह एक तरह की छोटी सुराही आप इसे कह सकते हैं. इसी में नवाब सआदत अली को उनकी पहली होली पर रंग भरकर जनता की ओर से उपहार में दिया गया था.

7- रात में इससे करते थे उजालाये जो दो छोटी चिराग आपको नजर आ रही हैं असल में लखनऊ के नवाब अंधेरा होने पर इसी से उजाला करते थे और इसी तरह की कई चिराग रात में नवाबों के हर महल में जलती थी.

Note- इन सभी सामानों के नवाबों के वक्त के होने का दावा इस दुकान के मालिक पन्नालाल करते हैं.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Lucknow news, Uttar pradesh newsFIRST PUBLISHED : March 03, 2023, 20:17 IST



Source link