Milk for Diabetes: Is it safe for diabetic patients to drink milk know what expert says | Milk for Diabetes: क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए दूध पीना सुरक्षित है? एक्सपर्ट से जानें इसका जवाब

admin

Share



Milk for diabetes patient: डायबिटीज से पीड़ित मरीज अपनी डाइट में सही फूड को शामिल करके कई गंभीर जटिलताओं से बच सकते हैं. एक बैलेंस डाइट, फैट में कम और फाइबर में हाई हमेशा फायदेमंद होता है क्योंकि यह ब्लड शुगर को अचानक बढ़ने से रोकने में मदद करता है. विभिन्न प्रकार के साबुत अनाज वाले फूड, हरी पत्तेदार सब्जियां, लीन प्रोटीन, नट और बीज को डायबिटीज के अनुकूल डाइट का हिस्सा माना जाता है. हालांकि, अक्सर डायबिटीज के मरीज भ्रमित होते हैं कि डेयरी प्रोडक्ट्स को डाइट में शामिल करें या नहीं.कहानी अभी बाकी हैलाइव टीवी
कहा जाता है कि दूध में फैट होता है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है लेकिन साथ ही इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी जैसे जरूरी पोषक तत्व भी होते हैं, जो बीमारी को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. एक्सपर्ट के अनुसार, डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए दूध एक स्वस्थ आहार का हिस्सा हो सकता है, लेकिन सही प्रकार का चयन करना और इसे कम मात्रा में सेवन करना महत्वपूर्ण है.
कौन का दूध है बेहतर?लो-फैट या स्किम दूध पूरे दूध की तुलना में बेहतर विकल्प है क्योंकि इसमें सैचुरेटेड फैट और कैलोरी कम होती है. पूरे दूध में अधिक फैट होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ा सकती है और वजन बढ़ाने में योगदान कर सकती है. ये डायबिटीज के मरीजों के लिए रिस्क फैक्टर हो सकता है. इसके अलावा, दूध का सेवन करते समय सर्विंग साइज पर विचार करना भी महत्वपूर्ण है. 1 कप दूध में लगभग 12 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है, इसलिए डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपना डाइट प्लान बनाते समय अपने हिस्से को चेक करना चाहिए और कार्बोहाइड्रेट सामग्री पर विचार करना चाहिए.
मीठा दूध ना पिएंइसके अलावा, ऐसे दूध का चयन करना जरूरी है जो मीठा या सुगंधित न हो. कुछ स्वाद वाले दूध में चीनी मिलाई जा सकती है, जो रक्त शर्करा के लेवल को अचानक बढ़ा सकती है. अंत में, यह निर्धारित करने के लिए कि आपकी व्यक्तिगत जरूरतों और स्वास्थ्य लक्ष्यों के लिए कितना दूध और किस प्रकार के डेयरी उत्पाद उपयुक्त हैं, एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या आहार विशेषज्ञ से बात करना एक अच्छा विचार है.
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com – सबसे पहले, सबसे आगे.



Source link