All preparations have been completed for the up board exam which is going to start from february 16

admin

All preparations have been completed for the up board exam which is going to start from february 16



रिपोर्ट : कृष्ण गोपाल द्विवेदी

बस्ती. इस 16 फरवरी से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं, इसको लेकर शासन प्रशासन ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण से लेकर स्ट्रांग रूम, केंद्र व्यवस्थापक, स्टेटिक मजिस्ट्रेट आदि को लेकर पूरी तैयारियां कर ली गई हैं. साथ ही इस बात पर भी बल दिया गया कि जिस दिन जिस सब्जेक्ट का पेपर होगा कक्ष निरीक्षक के रूप में उस सब्जेक्ट के अध्यापक की ड्यूटी न लगाई जाए.

बस्ती में पिछले साल की अपेक्षा इस बार 26 नए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिससे कि परीक्षा में नकल रोकी जा सके. हालांकि परीक्षा केंद्रों के बढ़ जाने से प्रशासन के ऊपर कर्मियों का लोड भी बढ़ गया है.

एक किमी परिधि की दुकानें रहेंगी बंद

जहां जहां यूपी बोर्ड का परीक्षा केंद्र बनाया गया है, वहां के एक किलोमीटर परिधि की फोटो कॉपी, स्कैन, टाइपिंग आदि की दुकानें बंद रहेंगी, जिससे कि परीक्षा में पारदर्शिता बनी रहे.

जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर

परीक्षा में किसी प्रकार की अनियमतता होने या नकल की सूचना देने के लिए प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. किसी भी तरह की अनियमितता की सूचना 8318702612 पर दी जा सकती है. साथ ही जिला विद्यालय निरीक्षक डीएस यादव के मोबाइल नंबर 9450820938 पर भी दे सकते हैं.

निरीक्षण का निर्देश

जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा में शुचिता बनाएं रखने के लिए सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं. सभी सेक्टर, स्टेटिक मजिस्ट्रेट तथा अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक को निर्देशित किया गया है कि 14 फरवरी के पूर्व अपने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर लें. साथ की कहीं कोई कमी मिलने पर केंद्र व्यवस्थापक और डीआईओएस को सूचित करें.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Basti news, UP Board Exam, UP newsFIRST PUBLISHED : February 09, 2023, 22:25 IST



Source link