weight loss tips eat food made in these oils lose weight by using these oils nsmp | Weight Loss Tips: इन तेल में बना हुआ खाना खाएंगे तो वजन घटाने में होगी आसानी

admin

Share



Weight Loss Tips From Oils: जिस प्रकार पानी हमारे शरीर के लिए जरूरी है, उसी तरह तेल का सेवन भी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. आमतौर पर अधिक वजन वाले लोगों को यही सलाह दी जाती है, कि ज्यादा तेल वाला भोजन न करें. इससे वजन और बढ़ता है. जबकि सच यह है कि सही तेल का सेवन शरीर को फायदा पहुंचाता है. सैचुरेटेड फैट्स और ट्रांस फैट्स युक्त तेल कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारी का कारण बनते हैं. अगर आपका भी वजन कम नहीं हो रहा है, तो कुछ खास तरह का तेलों में बना खाना खाएं और फिर रिजल्ट देखें. आइये उनके नाम…
नारियल का तेलइस तेल का उपयोग आप खाना बनाने के लिए करें. हो सकता है आपको इस तेल में बना खाना थोड़ा अजीब लगे, लेकिन नारियल का तेल मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है. इससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है. इसका सेवन वजन को कम करने के लिए भी किया जाता है. 
तिल का तेलतिल का तेल सेसामोल और सेसामिनोल जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. वजन घटाने के लिए तिल का तेल बहुत अच्छा माना जाता है. यह तेल डायबिटीज में भी लाभदायक होता है. इसका सेवन से डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर का स्तर कम होता है.
जैतून का तेलआपको बता दें, जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल कोलेस्ट्रॉस को बढ़ने से रोरता है. साथ ही वजन बढ़ने नहीं देता. इसका उपयोग सलाद की ड्रेसिंग के लिए किया जाता है. वहीं खाना पकाने के लिए भी इसे इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा जैतून के तेल में विटामिन-ई की भी अच्छी मात्रा होती है. 
वजन घटाने में इन तेलों का न करें इस्तेमाल फिश ऑयल, फ्लेक्स ऑयल, पाम ऑयल और अखरोट का तेल खाने से बचें. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो इन तेलों में बना भोजन बिल्कुल न खाएं. इनमें कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है. आपको बता दें, जिन तेलों को उनके स्मोकिंग पॉइंट से ज़्यादा जला दिया जाता है, वे अस्वस्थ कम्पाउंड का उत्पादन करते हैं, जिससे शरीर को नुकसान पहुंचता है.
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com – अब किसी और की ज़रूरत नहीं



Source link