Cannot get time to go to gym for workout do these 5 exercises at home to stay fit sscmp | जिम जाने का नहीं मिल रहा समय? घर पर ही करें ये 5 एक्सरसाइज, एकदम फिट रहेंगे आप

admin

Share



आजकल की बिजी लाइफ में अधिकतर लोग जिम जाकर वर्कआउट करने के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं. ऐसे में उनका शरीर खराब हो सकता है. एक हेल्दी शरीर पाने के लिए समर्पण और अच्छी लाइफस्टाइल की आवश्यकता होती है. बैलेंस डाइट और व्यायाम के माध्यम से आप अपने फिटनेस गोल को हासिल कर सकते हैं. अपनी डाइट से अनहेल्दी फूड को खत्म करके और ऑफिस और जूम कॉल मीटिंग के टाइम को कम करने आप शुरुआत कर सकते हैं. घर पर ही कुछ एक्सरसाइज करने फिट हो सकते हैं.
1. बर्पीबर्पी एक्सरसाइज पैरों, हाथों और छाती की मसल्स के लिए काफी अच्छी होती है. इससे शरीर का एक्स्ट्रा फैट कम करने में मदद मिलती है. इस एक्सरसाइज से फेफड़ों और दिल के बीच कोआर्डिनेशन में भी सुधार करता है.
2. पुश अपइस एक्सरसाइज से शरीर का ऊपरी हिस्सा मजबूत बनता है. पुश अप कंधे, हाथ और छाती को ताकतवर बनाते हैं. अगर पुश-अप को सही तरीके से किया जाए तो पेट की मसल्स को भी फायदा मिलता है. पुश अप से शरीर का बैलेंस भी अच्छा होता है.
3. स्किपिंगरोजाना स्किपिंग करने से हमारा स्टेमिना बढ़ता है और हड्डियां मजबूत होती है. इसके अलावा, शरीर की चुस्ती, लचीलापन और संतुलन बढ़ता है. वजन कम करने के लिए स्किपिंग सबसे अच्छी एक्सरसाइज की लिस्ट में आती है. इसको करने से हमारे शरीर की कैलोरी तेजी से बर्न होती है. स्किपिंग एक फुल बॉडी एक्सरसाइज है.
4. सिट-अप्सरोजाना सिट-अप्स करने से शरीर की कोर स्ट्रेंथ और मजबूत होती है. इसको करने से पीठ, गर्दन के दर्द से राहत मिलती है और मसल्स भी मजबूत होती है. इससे पैरों की मसल्स को भी मजबूती मिलती है.
5. स्क्वाटस्क्वाट निचले शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे जांघ की मसल्स को टारगेट करता है और स्थिरता बढ़ती है. जंप स्क्वाट को रूटीन में शामिल करने से एनर्जी खपत में वृद्धि हो सकती है और एक अतिरिक्त कार्डियोवैस्कुलर बेनिफिट्स प्रदान किया जा सकता है.
Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.



Source link