Good News: IRCTC लाएगा भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन, भजन कीर्तन करते हुए धार्मिक स्थल पहुंचेंगे भक्त

admin

Good News: IRCTC लाएगा भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन, भजन कीर्तन करते हुए धार्मिक स्थल पहुंचेंगे भक्त



अंजली सिंह राजपूत

लखनऊ. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड यानी आईआरसीटीसी चौदह कोच की भारत गौरव ट्रेन लाने जा रहा है. इसमें श्रद्धालु स्लीपर के साथ सेकंड एसी और थर्ड एसी में भी सफर कर सकेंगे. इसके अलावा, धार्मिक स्थल तक पहुंचने तक उन्हें ट्रेन में भजन-कीर्तन भी सुनाया जाएगा. साथ ही उन्हें ट्रेन में ही पूजा-आराधना की सुविधा मिलेगी. इसको लेकर आईआरसीटीसी की सारी तैयारियां हो चुकी हैं.

न्यूज़ 18 लोकल से बातचीत में आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लाई जा रही है. इसमें 14 कोच हैं और इसको आईआरसीटीसी संचालित करेगा. इस पूरी ट्रेन को श्रद्धालुओं की जरूरत को देखते हुए बनाया गया है, क्योंकि जब भी कोई धार्मिक स्थान की यात्रा होती है तो वो लगभग आठ दिन से लेकर 12 दिन तक होती है. ऐसे में ट्रेन को सुविधाजनक बनाया जाना बहुत आवश्यक है.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

UP School Closed: ठंड के कारण यूपी में कहां-कहां बन्द हैं स्कूल, कब तक चलेंगी छुट्टियां ? जानिए यहां

Orange Alert: लखनऊ में अभी और गिरेगा पारा और बढ़ेगा कोहरा, यहां देखें UP के मौसम का हाल

Winter Vacation 2023 : शीतलहर का सितम, नोएडा, लखनऊ, बनारस, गोरखपुर, कुशीनगर के स्कूलों में छुट्टियां

UP Board History Model paper: यूपी बोर्ड के स्टूडेंट यहां चेक करें इतिहास का मॉडल पेपर, आएंगे अच्छे नंबर

UP Board Exam 2023: होली से पहले खत्म हो जाएंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, स्टूडेंट्स जमकर उड़ा सकेंगे रंग-गुलाल

UP Board 12th Time Table 2023 : 12वीं की परीक्षा का टाइम टेबल करें डाउनलोड, सैन्य विज्ञान विषय से शुरू होगा एग्जाम

UP Legislative Council Elections: जेपी नड्डा ने दी MLC उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी, इन पांच को मिला टिकट

UP Board 10th Time Table 2023: हिंदी का होगा पहला पेपर, देखें 10वीं की बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल

UP Board Model paper: 12वीं के स्टूडेंट्स को भूगोल में लाना है अच्छे नंबर, तो यहां चेक करें डिटेल

सपा नेता मनीष अग्रवाल की जमानत हुई मंजूर, जेल से मिली रिहाई, अभद्र टिपण्णी मामले में हुए थे गिरफ्तार

Sakat Chauth 2023 Moonrise Time: सकट चौथ पर ऐसे दें अर्घ्य, जानें दिल्ली, मुंबई, नोएडा, पटना समेत अपने शहर का चंद्रोदय समय

उत्तर प्रदेश

यह खास सुविधाएं इस ट्रेन में उपलब्ध कराई जा रहीं

इस ट्रेन में टॉयलेट के अलावा स्नान करने के लिए शॉवर की सुविधा उपलब्ध होगी. ट्रेन में पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम के जरिए भक्तों को भजन भी सुनाए जाएंगे, ताकि तीर्थ यात्रियों को यात्रा के दौरान धार्मिक अनुभव हो. इसके अलावा, यह पूरी ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. यात्रा के दौरान भक्तों को पूजा-अर्चना करने के लिए ट्रेन में एक जगह बनाई जाएगी जहां कुछ देर बैठ कर वो पूजा कर सकेंगे.

इस ट्रेन से यात्रा का पैकेज 15,000 रुपये से लेकर लगभग 25,000 रुपये तक रहने का अनुमान है.क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि आईआरसीटीसी की यह कोशिश है कि इस तरह की यात्राएं महीने में दो बार कराई जा सकें.

किस्तों में भी कर सकते हैं धार्मिक यात्रा

उन्होंने बताया कि भक्तों को धार्मिक यात्रा करने के लिए पैसों की दिक्कत न हो इसीलिए आईआरसीटीसी में किस्तों पर भी धार्मिक यात्रा करने की योजना है.

आईआरसीटीसी की योजनाओं के बारे में यदि ज्यादा जानकारी चाहिए तो लखनऊ के गोमती नगर स्थित फन रिपब्लिक मॉल के ठीक सामने पर्यटन भवन बना हुआ है, इसमें दूसरे तल पर आईआरसीटीसी का कार्यालय है, यहां आकर जानकारी लिया जा सकता है. इसके अलावा भी अगर कोई दिक्कत हो तो मोबाइल नंबर 082879-30908/909 पर कॉल कर के भी जानकारी लिया जा सकता है. वहीं, आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com पर जाकर भी जानकारी ले सकते हैं.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Indian Railways, Irctc, Lucknow news, Special Train, Up news in hindiFIRST PUBLISHED : January 10, 2023, 17:23 IST



Source link