UP Police Bharti 2023 : यूपी पुलिस में 37000 कांस्टेबल की होगी भर्ती, जानें योग्यता और सेलेक्शन प्रोसेस से जुड़े सभी सवालों के जवाब

admin

UP Police Bharti 2023 : यूपी पुलिस में 37000 कांस्टेबल की होगी भर्ती, जानें योग्यता और सेलेक्शन प्रोसेस से जुड़े सभी सवालों के जवाब



UP Police Bharti 2023, UP Police Constble recruitment 2023 : उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल जीडी और फायरमैन के कुल 35700 रिक्त पदों पर भर्ती होने वाली है. यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती नोटिफिकेशन 2023 जल्द ही जारी किया जएगा. इस बात की जानकरी खुद यूपी सरकार के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने हाल ही में एक ट्वीट के जरिए दी है. मंत्री सुरेश खन्ना के इस ट्वीट के बाद अनुमान लगाया जाने लगा है कि यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 की तैयारियां जोरों पर हैं. इसके बाद से गूगल पर यूपी पुलिस भर्ती 2023 से संबंधित सवाल काफी कैंडिडेट पूछ रहे हैं. आज कैंडिडेट्स द्वारा पूछे जा रहे सभी जरूरी सवालों के जवाब लेकर आए हैं.

यूपी पुलिस भर्ती के लिए योग्यता क्या है ?

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए उम्मीदवारों को 12वीं पास होना चाहिए. फायरमैन पदों के लिए 12वीं पास होने के साथ जरूरी पात्रता भी होनी चाहिए. यूपी पुलिस भर्ती 2023 के नोटिफिकेशन में इसकी डिटेल जानकारी मिलेगी.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

यूपी पुलिस में लंबाई कितनी होती है ?

उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल पद के लिए सामान्य, ओबीसी, एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए. एसटी वर्ग के उम्मीदवारों की लबाई कम से कम 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए सीना कितना होना चाहिए ‌?

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों का सीना बिना फुलाए कम से कम 79 सेंटीमीटर होना चाहिए.फुलाने के बाद सीना 84 सेंटीमीटर होना जरूरी है. एसटी वर्ग का सीना बिना फुलाए 77 सेंटीमीटर ओर फुलाने के बाद 82 सेंटीमीटर होना चाहिए.

यूपी पुलिस भर्ती में महिलाओं का शारीरिक मापदंड

सामान्य, ओबीसी, एससी वर्ग की महिला अभ्यर्थियों की लंबाई कम से कम 152 सेमी. एसटी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 147 सेमी होनी चाहिए. उम्मीदवारों का वजन कम से कम 40 किलोग्राम होना चाहिए.

यूपी पुलिस में दौड़ कितनी होती है ?

पुरुष अभ्यर्थी- 25 मिनट में 4.8 किलोमीटरमहिला अभ्यर्थी- 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर

UP पुलिस में भर्ती होने के लिए कितने परसेंट चाहिए?

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में पास होने के लिए सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को कम से कम 40% मार्क्स लाने होंगे. एससी वर्ग को पास होने के लिए 35% मार्क्स चाहिए. यूपी पुलिस में सेलेक्शन कट ऑफ मार्क्स के आधार पर होगा. कट ऑफ मार्क्स के आधार पर ही अगले राउंड के लिए सेलेक्शन होगा.

यूपी पुलिस भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती नोटिफिकेशन 2023 जारी होने के बाद आवेदन यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट http://uppbpb.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा.

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए उम्र सीमा क्या है ?

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए उम्मीदवारों की उम्र 18 से 22 साल के बीच होनी चाहिए. हालांकि एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट मिलेगी.

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में कितने सब्जेक्ट होते हैं ?

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में चार सब्जेक्ट (सामान्य हिंदी, सामान्य ज्ञान, न्यूमेरिकल और मेंटल एबिलिटी टेस्ट और मेंटल एप्टीट्यूड/इंटेलिजेंस/रीजनिंग) होते हैं. 300 अंकों की परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाते हैं. परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होती है. इसके साथ यह भी कि परीक्षा पेन-पेपर की बजाए ऑनलाइन मोड में होती है.

ये भी पढ़ें 

Indian Railway Recruitment 2023: रेलवे में ग्रुप सी और डी पदों पर निकली भर्ती, 10वीं, 12वीं पास भर सकते हैं फॉर्मFirst Woman Agniveer : ऑटो चालक की बेटी बनी नौसेना में अग्निवीर, 12 साल से कैंसर से जूझ रहे हैं पिता
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Constable recruitment, Government jobs, Jobs news, UP Jobs, UP Police ExamFIRST PUBLISHED : January 09, 2023, 19:20 IST



Source link