बस्ती में 70 किसानों को पटवारी और तहसील प्रशासन ने बना दिया भूमिहीन, जानें क्या है पूरा माजरा

admin

बस्ती में 70 किसानों को पटवारी और तहसील प्रशासन ने बना दिया भूमिहीन, जानें क्या है पूरा माजरा



रिपोर्ट- कृष्णा द्विवेदी  

बस्ती. अंग्रेजी हुकूमत भले ही खत्म हो चुकी हो लेकिन अब भी उत्तर प्रदेश के पटवारी अपनी कलाबाजी से बाज नहीं आ रहे हैं. वे आज भी अंग्रेजी हुकूमत के काल में जी रहे हैं. जब मन हो, जिसको मन हो भूमिहीन बना दे रहे हैं. सरकार किसानों की आय दुगनी करने से लेकर हर तरीके की सुविधा किसानों को दे रही है. लेकिन उत्तर प्रदेश में राजस्व कर्मी सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं. पूरा मामला बस्ती जिले के हरैया तहसील के गौर विकास खण्ड के ग्राम पंचायत गयाजीतपुर के राजस्व गांव बैरीखाला का है, जहां के लगभग 70 किसानों को पटवारी और तहसील प्रशासन ने भूमिहीन बना दिया.

केन्द्र सरकार द्वारा किसानों को दी जाने वाली किसान सम्मान निधि की किस्त जब बैरीखाला गांव के 70 किसानों के खाते में नही आई तो किसानों ने इसकी शिकायत सम्बन्धित अधिकारियों से की. तब उन्हें बताया गया कि बैरीखाला गांव में उनके नाम पर कोई जमीन ही नहीं है. हताश परेशान किसानों ने जब इसकी जांच करवाई तब उनको पूरे मामले का पता चला.

किसानों के खाते में नहीं आया पैसा

अक्टूबर माह में जब किसान सम्मान निधि की किस्त जारी हुई और इन 70 किसानों के खाते में पैसा नहीं आया तो किसान परेशान हो गए. किसानों ने पता लगाई तो उन्हें मालूम चला कि उनलोगों को बैरीखाला गांव से हटाकर बसहा गांव में शामिल कर दिया गया है.

डाटा फीडिंग में किया खेल

बैरीखाला गांव के पात्र किसानों ने किसान सम्मान निधि पाने के लिए पटवारी को अपनी भूमि के कागजात तो दिए, लेकिन राजस्व कर्मी द्वारा बैरीखाला गांव के 70 किसानों को गौर ब्लॉक के ग्राम पंचायत पकड़ीजप्ती के बसहा गांव में शामिल कर दिया. और यहां इन किसानों की कोई भूमि ही नहीं है. इसके बाद जब शासन ने पात्र किसानों की जांच करवाई तो बैरीखाला गांव के 70 किसानों की फीडिंग बसहा गांव में होने के कारण सभी को अपात्र घोषित कर दिया गया.

अब कराया जा रहा वेरिफिकेशन

जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने बताया कि ऑनलाइन मैपिंग के आंकड़ों में कुछ कमी थी. जिसके कारण वो दूसरे गांव में मैप हो गए थे. हो सकता है इस कड़ी में कुछ किसानों की फीडिंग ना हो पाई हो. इसका वेरिफिकेशन कराया जा रहा है. जैसे ही किसान अपना विवरण देंगे, उनकी समस्या का समाधान किया जाएगा.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Basti news, UP newsFIRST PUBLISHED : January 07, 2023, 13:47 IST



Source link