New route from meerut to jewar airport via yamuna and delhi meerut expressway dlnh

admin

Hospital and Trauma Center - Jewar News: यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे 45 करोड़ की लागत से बनेगा हॉस्पिटल और ट्रामा सेंटर – News18 Hindi



नोएडा. देश के सबसे बड़े बनने वाले जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) को खासतौर पर वेस्ट यूपी से जोड़ने की हर मुमकिन कोशिश हो रही है. इसी के चलते मेरठ और जेवर एयरपोर्ट के बीच लगने वाले वक्त को कम करने पर काम चल रहा है. सिग्नल फ्री रूट तैयार करने की योजना बनाई जा रही है. कोशिश है कि इस रूट से वेस्ट यूपी (West UP) के ज्यादातर शहर जेवर एयरपोर्ट से जुड़ जाएं और उन्हें फ्लाइट लेने के लिए आईजीआई, दिल्ली (IGI Delhi) की ओर न जाना पड़े. सांसद महेश शर्मा इसकी घोषणा भी कर चुके हैं. यह पूरा रूट 93 किमी का होगा. अच्छी बात यह है कि ऐसा होने के बाद मेरठ (Meerut) ही नहीं उससे सटे दूसरे शहर अन्य एक्सप्रेस-वे और डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (dedicated freight corridor) से जुड़ जाएंगे और कारोबार को रफ्तार मिल जाएगी.
मेरठ से एक घंटे में ऐसे पहुंच सकेंगे जेवर एयरपोर्ट
मेरठ से जेवर एयरपोर्ट तक की दूरी करीब 93 किमी की है. इस दूरी में लगने वाले वक्त को कम करने के लिए सरकार ने योजना तैयार की है. जानकारों की मानें तो दिल्ली से मेरठ एक्सप्रेसवे का काम पूरा हो चुका है. मेरठ एक्सप्रेसवे को ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से भी जोड़ने का काम कर दिया गया है. इस तरह से जब दोनों एक्सप्रेसवे जुड़ जाएंगे तो मेरठ से सीधे सिकंदराबाद के रास्ते सिरसा कट से यमुना एक्सप्रेसवे को जोड़ दिया जाएगा.
इस तरह से यमुना एक्सप्रेसवे होते हुए मेरठ से आने वाले वाहन जेवर एयरपोर्ट जा सकेंगे. और खास बात यह है कि इस पूरे रूट पर कोई सिग्नल नहीं होगा, यानि वाहनों को रुकना नहीं पड़ेगा. वहीं इस पूरे रूट को इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा.
ग्रेटर नोएडा वेस्ट से कालिंदी कुंज तक अब बिना रुके भरें फर्राटा, जानिए कैसे
मयूर विहार-महामाया फ्लाईओवर तक बनेगा एलिवेटेड रोड
दिल्ली-एनसीआर से जेवर एयरपोर्ट की ओर जाने वाली हर सड़क को भी रफ्तार देने की कोशिश चल रही है. नोएडा और नोएडा से सटे दिल्ली के इलाकों में रहने वाले लोग भी बिना ज्यादा वक्त खराब किए जेवर एयरपोर्ट तक पहुंच जाएं, इसके लिए मयूर विहार और महामाया फ्लाईओवर तक एलिवेटेड रोड की योजना पर भी काम चल रहा है.

वैसे तो नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे है, लेकिन इसके बाद भी खासतौर से मयूर विहार से लेकर महामाया फ्लाई ओवर तक सुबह-शाम के अलावा दिन में भी जाम के हालात रहते हैं. इसी के चलते इस रूट पर करीब 850 करोड़ की लागत से एलिवेटेड रोड बनाने का काम चल रहा है. इस रूट के बनते ही चंद सेकेंड में मयूर विहार से महामाया फ्लाईओवर तक आराम से पहुंचा जा सकेगा.पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link