Christmas 2022: सरधना का ऐतिहासिक चर्च क्रिसमस के लिए तैयार, जानिए इसका इतिहास

admin

Christmas 2022: सरधना का ऐतिहासिक चर्च क्रिसमस के लिए तैयार, जानिए इसका इतिहास



रिपोर्ट- विशाल भटनागरमेरठ.क्रिसमस के अवसर पर इस बार उत्तर प्रदेश के सरधना के ऐतिहासिक कैथलिक चर्च में भव्य तरीके से तैयारी की जा रही है. यह क्रिसमस इसलिए भी खास है क्योंकि यह चर्च 200 साल पूरे कर चुका है. 1822 में यह चर्च बनकर तैयार हो गया था. जिसके बाद यहां लोगों का आना-जाना शुरू हो गया था.

सरधना के चर्च का एक अपना इतिहास है. मान्यता है कि एक मां अपने बीमार बच्चे को लेकर इस चर्च में माता मरियम के पास पहुंची थी. मन्नत मांगने के बाद उसका बच्चा स्वस्थ हो गया. तब से लेकर अब तक सभी लोग मन्नत मांगने के लिए माता मरियम के समक्ष प्रार्थना करते हैं. सभी की मन्नत पूरी भी हो जाती है. यही कारण है कि क्रिसमस के अवसर पर मेरठ ही नहीं बल्कि विदेशी सैलानी भी यहां माता मरियम के दर्शन करने के लिए आते हैं.

अल्तार के निर्माण को सफेद संगमरमर जयपुर से लाया गया थाइस कैथलिक चर्च के निर्माण के लिए बेगम समरू ने मेजर एंथोनी रेगीलोनी को इससे बनाने की जिम्मेदारी सौंपी थी. रोम व पूर्वी सभ्यताबेगम ने चर्च के निर्माण कार्य की कमान सैन्य अधिकारी मेजर एंथोनी रेगीलीनी के हाथ में सौंपी थी, जिनको वास्तुकला का काफी ज्ञान था. चर्च में जिस स्थान पर प्रार्थना होती है. उसे अल्तार कहा जाता है. इस अल्तार के निर्माण के लिए सफेद संगमरमर जयपुर से लाया गया था. इसमें फूलों की पच्चीकारी बड़ी ही खूबसूरती से की गई है, जिसमें कीमती पत्थर भी जुड़े हुए हैं जोकि चर्च की खूबसूरती को और बढ़ाते हैं. इतना ही नहीं फूल पत्तियों के नमूने की वजह से अल्तार ताजमहल में बनी फूलों की पंचकारी से मिलता जुलता है. यह 11 साल में बनकर तैयार हुआ था. कुल लागत उस दौर में चार लाख रुपये से ज्यादा थी.

आपके शहर से (मेरठ)

उत्तर प्रदेश

मेरठ: गोली लगने के बाद खुद बाइक चलाकर अस्पताल पहुंचा युवक, हालत नाजुक

Meerut: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने छात्रों को दी बड़ी राहत, फीस न जमा होने पर भी नहीं रोकेगा रिजल्ट

Photos: रिक्शा चालक की बेटी ने गणित में हासिल किया गोल्ड मेडल, आंख खराब हुई तब भी नहीं डिगा शमा परवीन का हौसला

तमिलनाडु की तर्ज पर अब मेरठ में स्थापित हुई आदियोगी की मूर्ति, भक्त कर सकते हैं दर्शन

आधे खर्च में हार्ट का इलाज! मेरठ मेडिकल कॉलेज में कार्डियक रीसिंक्रोनाइजेशन थेरेपी से सफल ऑपेरशन

PHOTO GALLERY: देखिए ऐतिहासिक मेरठ के पर्यटन स्थल, जहां घूमने में आपको आएगा आनंद

मेरठ की पैरालिफ्टर जैनब खातून ने दुबई में पाया कांस्य पदक, कहा- अगला टारगेट गोल्ड

मेरठ थाने में सीज थी कार और चोरों संग मिलकर पुर्जे चोरी करा रही थी पुलिस, 2 गिरफ्तार

बैंगनी, लाल, पीला… मेरठ में आलू की 70 वैरायटी हुई विकसित, खूबियां जानकर रह जाएंगे दंग

Meerut: जानिए विक्टोरिया पार्क का वो गौरवशाली इतिहास, जब 1857 में 85 क्रांतिकारियों को बनाया गया था कैदी

उत्तर प्रदेश

जी-20 में मिला खास महत्वजी-20 के तहत देशभर के विभिन्न इमारतों को भी केंद्र सरकार द्वारा भव्य रूप से सजाया गया था. उत्तर प्रदेश की कुल 8 इमारतों में मेरठ के सरधना चर्च को भी शामिल किया गया था. इसे एक सप्ताह तक भव्य रुप से विभिन्न लाइटिंग द्वारा सजाया गया था. उस समय चर्च की भव्यता देखने लायक थी. बताते चलें कि सरधना चर्च की व्यवस्था देख रहे सदस्य राजू ने बताया कि माता की चरणी सहित सभी तैयारियां भव्य रुप से की जा रही है. क्रिसमस पर सैलानियों का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा.ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: ChristmasFIRST PUBLISHED : December 22, 2022, 17:07 IST



Source link