Jhansi: खेत में सोलर प्लांट लगाकर झांसी का किसान हो रहा मालामाल

admin

Jhansi: खेत में सोलर प्लांट लगाकर झांसी का किसान हो रहा मालामाल



रिपोर्ट: शाश्वत सिंहझांसी: भारत आधुनिकता की तरफ बढ़ रहा है.अब भारत के किसान भी आधुनिक होते जा रहे हैं.खेती के साथ ही जल संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण पर भी ध्यान दे रहे हैं. ऐसे ही एक किसान हैं राघवेंद्र सिंह. राघवेंद्र सिंह बंगरा ब्लॉक के मगरवारा गांव में रहते हैं. उन्होंने अपने खेत पर ही सोलर प्लांट लगाया है. सोलर प्लांट की मदद से वह हर साल 1 लाख रुपए की बचत करते हैं. इसके साथ ही उनके स्वास्थ्य को भी लाभ मिल रहा है. अपने इस प्रयोग के बारे में उन्होंने न्यूज 18 लोकल से खास बातचीत की.

राघवेंद्र सिंह ने कहा कि हर साल उन्हें 60 से 70 हज़ार रुपए डीजल पर खर्च करना पड़ता था. सोलर प्लांट लगाने के बाद उनका यह खर्च पूरी तरह खत्म हो गया है. इसके साथ ही उन्होंने अपने खेत में वॉटर स्प्रिंकलर सिस्टम भी लगाया है. स्प्रिंकलर लगाने की वजह से अब कम पानी में ही काम हो जाता है. इसके साथ ही पहले मेड़ बनवाने के लिए मजदूरों को भी 10 – 15 हज़ार रुपए का खर्च आता था, वह भी अब कम हो गया है.

अन्य किसानों को भी करते हैं प्रोत्साहितकिसान राघवेंद्र सिंह ने बताया कि पहले रात में पानी लगाने के लिए उन्हें खेत में जाना पड़ता था. इससे कई बार तबियत खराब हो जाती थी. लेकिन,अब यह सब नहीं होता है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पहले खेत में चूहे आ जाया करते थे. लेकिन, अब कई बार ऐसे पक्षी स्प्रिंकलर पर आकर बैठ जाते हैं जो इन चूहों को उठा ले जाते हैं. राघवेंद्र सिंह ने बताया कि यह सोलर प्लांट उन्हें नाबार्ड (NABARD) की मदद से मिला है. नाबार्ड ने उन्हें अनुदान दिया है. इसकी मदद से उन्हें 6 लाख रुपए का सोलर प्लांट 1 लाख 20 हजार में मिला है. राघवेंद्र ने कहा कि वह अन्य किसानों को भी आधुनिक खेती के लिए प्रोत्साहित करते हैं.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Farmer, Jhansi newsFIRST PUBLISHED : December 19, 2022, 15:35 IST



Source link