Ayodhya: समय से पहले पूरा होगा भगवान रामलला के मंदिर का निर्माण, ट्रस्ट ने जारी की नई तारीख  

admin

Ayodhya: समय से पहले पूरा होगा भगवान रामलला के मंदिर का निर्माण, ट्रस्ट ने जारी की नई तारीख  



हाइलाइट्सअयोध्या में बन रहे राम मंदिर के प्रथम तल का निर्माण समय से पहले होगा पूरा पहले दिसंबर 2023 तक फर्स्ट फ्लोर के बनकर तैयार होने की उम्मीद थी अब ट्रस्ट की तरफ से बताया गया है कि दो महीने पहले अक्टूबर 2023 में ही हो जाएगा निर्माण अयोध्या. श्री राम मंदिर निर्माण समिति ने विराजमान रामलला स्थल पर निर्मित हो रहे भव्य और दिव्य मंदिर को प्राण प्रतिष्ठा लायक बनाने की स्थिति में पहुंचाने का समय अब अक्टूबर 2023 निर्धारित कर दिया है. इससे पहले दिसंबर 2023 तक फर्स्ट फ्लोर के तैयार करने की बात कही गई थी. यह जानकारी निर्माण समिति की प्रथम दिन की बैठक के बाद श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने दी. उन्होंने यह भी बताया कि फिलहाल अब तक गर्भ गृह में 14 फीट ऊंचाई तक का निर्माण हो चुका है. जहां तक परकोटे के फर्श की बात है, तो फर्श पर कालीन वर्क इस तरह किया जाएगा जो श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र बनने के साथ ही निर्माण क्षेत्र में एक उदाहरण बन जाए.

चंपत राय ने स्पष्ट किया कि राम मंदिर के निर्माण में कुल 12 दरवाजे लगने हैं. दरवाजों में महाराष्ट्र के टिक की लकड़ी का उपयोग करने का निर्णय लिया गया है. महासचिव ने बताया कि सुग्रीव किला से राम मंदिर के मार्ग को जोड़ने वाले स्थल पर यात्री सुविधा केंद्र बनाया जाएगा, जिसमें एक साथ 25000 श्रद्धालु लाभान्वित हो सकेंगे. यहां नित्य क्रिया सहित सुरक्षा और विश्राम की सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। बैठक निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र की अध्यक्षता में हुई और ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, सदस्य विमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र, डॉ अनिल मिश्र और गोपाल के अतिरिक्त कार्यदाई संस्था एलएनटी और टीसीआई के उच्च तकनीकी अधिकारी उपस्थित रहे.

मंदिर का पहला मंजिल 19 फिट का हैट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि रामलला के मंदिर का पहला मंजिल 19 फिट का है और फिर उसके ऊपर बीम रखे जाएंगे. प्रथम तल का एरिया 14 फीट ऊंचा आकार ले चुका है. ट्रस्ट के महासचिव ने कहा कि ट्रस्ट की मंशा है कि मंदिर निर्माण अक्टूबर 2023 तक पूरा हो जाए, जिससे कि रामलला के नए गर्भ गृह में प्राण प्रतिष्ठा की तिथि का निर्णय लिया जा सके. गर्भ गृह में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का कार्य मकर संक्रांति के बाद ही होगा, जब सूर्य उत्तरायण होंगे. इसके अलावा मंदिर के फर्श में मकराना मार्बल लगाया जाएगा. फर्श में कालीननुमा इनले वर्क किया जाएगा. राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव ने कहा कि अप्रैल या मई से मकराना मार्बल फर्श पर लगाना प्रारंभ कर दिया जाएगा. रामलला के मंदिर में जो मकराना मार्बल लगाया जाएगा वह 35 मिमी मोटा होगा. फर्स में कालीन नुमा नक्काशी 15 इंच गहराई तक की जाएगी.

आपके शहर से (अयोध्या)

उत्तर प्रदेश

UP: पढ़ाने के बहाने नाबालिग छात्राओं को ‘बैड टच’ करता था टीचर, परिजनों ने स्कूल में सिखाया सबक

बिलावल भुट्टो का सिर कलम करने वाले पर BJP नेता ने रखा 2 करोड़ रुपए का इनाम

UP: भिखारी का हुआ एक्सीडेंट, जेब से जो मिला वो देख पुलिस भी दंग

Happy New Year 2023: सोशल मीडिया के युग ने छीना कैलेंडर का अस्तित्व, बाजार में छाई मायूसी

Farmer Story: UP के बस्ती में किसान ‘देशी पान’ की खेती कर बन रहे लखपति, जानिए कैसे?

फतेहपुर: अगवा छात्रा का मुंबई में धर्मांतरण, अब निकाह की तैयारी, वीएचपी ने दी आंदोलन की चेतावनी 

20 दिसंबर को संसद में होगा मिलेट्स स्पेशल भोज, जानें क्या है सांसदों के इस भोज में खास

योगी सरकार के मंत्री संजय गंगवार को दो मामलों में कोर्ट ने सुनाई सजा, जानें क्या है पूरा मामला

UP: काशी में किचन के कूड़े से कमाई करेगा नगर निगम, गोवा की तर्ज पर होगा कूड़ा प्रबंधन

Saharanpur: सहारनपुर नगर निगम ने चलाया वसूली अभियान, आधा दर्जन दुकानें सील

Lucknow: अस्‍पताल में मरीज और परिजनों को मिलेगा लंबी कतार से छुटकारा, ऐसे कर पाएंगे भुगतान

उत्तर प्रदेश

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Ayodhya News, Ayodhya ram mandir, UP latest newsFIRST PUBLISHED : December 18, 2022, 07:52 IST



Source link