Barabanki: यहां के ‘बैंगनी’ के लोग हैं दीवाने, 25 सालों से लग रहे हैं ‘स्पेशल पकौड़े’

admin

Barabanki: यहां के 'बैंगनी' के लोग हैं दीवाने, 25 सालों से लग रहे हैं 'स्पेशल पकौड़े'



रिपोर्ट संजय यादवबाराबंकी में एक पकौड़ेवाला ऐसा है, जो करीब 25 साल से ठेले पर पकौड़े लगा रहा है. इस ठेले पर बैंगनी, ब्रेड पकौड़ा, शिमला मिर्च, भरवा मिर्च, पनीर पकौड़ी और आलू की टिक्की सहित कई प्रकार के पकौड़े बनाए जाते हैं. सबसे खास बात यह है कि इस ठेले पर अलग ही प्रकार की एक बैंगनी बनाई जाती है. इस बैंगनी को बेहद खास रेसिपी से तैयार किया जाता है, जबकि इसमें बेहद साधारण मसालों का इस्तेमाल होता है. आलम यह है कि इस ठेले के लगते ही दूर-दूर से ग्राहक आकर इसे घेर लेते हैं. सभी प्रकार के पकौड़े तैयार होते ही मिनटों में बिक जाते हैं.

यह ठेला बाराबंकी जिले के सतरिख नाका चौराहे पर लगता है. इस ठेले के मालिक का नाम रामकुमार है. उनके साथ उनके दो बेटे भी ठेले पर उनका हाथ बटाते हैं. इनमें से उनका एक बेटा विशाल जो बोल और सुन तो नहीं पाता, लेकिन ठेले पर ग्राहकों के पैसों का सारा हिसाब-किताब वही करता है. क्या मजाल कि उससे किसी ग्राहक से पैसे लेने या फिर वापस करने में जरा भी गलती हो जाए.

बैंगनी के खास पकोड़ेरामकुमार के ठेले पर बैंगनी और पकौड़े खाने बाराबंकी के बुजुर्ग से लकर जवान सभी तरह के ग्राहक आते हैं. इनमें से कई ग्राहक तो ऐसे हैं, जिन्हें मानो रामकुमार के हाथों की बनी बेहद खास बैंगनी की लत लग चुकी हो क्योंकि ये लोग बिना नागा किये रोज ठेले पर आकर और यहां के स्वाद का लुत्फ उठाते हैं.

ग्राहक अपनी बारी का करते हैं इंतजाररामकुमार के मुताबिक शाम करीब 4 बजे से रात 10 बजे तक वह अपना ठेला लगाते हैं. देखते ही देखते भारी भीड़ भी जमा होने लगती है. कई बार तो बैंगनी और पकौड़े खाने के लिए ग्राहकों को काफी देर तक अपनी बारी का इंतजार भी करना पड़ जाता है. उन्होंने बताया कि इस ठेले को वह करीब 25 सालों से लगा रहे हैं और उनकी रोजी-रोटी का मात्र यही साधन है. वहीं कई ग्राहकों ने बताया कि वह रामकुमार के ठेले पर रोज आकर पहले उनकी खास रैसिपी बैंगनी खाते हैं और फिर घर के लिये पैक कराकर भी ले जाते हैं.

पकौड़ों के साथ खास चटनीरामकुमार ने बताया कि वह और उनके दोनों बेटे मिलकर इस ठेले को चला रहे हैं. ठेले पर मौजूद तमाम ग्राहकों ने बताया कि बैंगनी और पकौड़ों के ऊपर वह एक खास तरह का मसाला भी डालते हैं, जोकि इसके स्‍वाद को और लजीज बना देता है. बैंगनी और पकौड़ों के साथ मीठी और धनिया-पुदीना की चटनी भी देते हैं. जिससे स्वाद में चार चांद लग जाते हैं. ग्राहकों ने बताया कि ठेले पर लगने वाले आइटम का स्वाद बढ़ाने के लिए रामकुमार एकदम फ्रेश ऑयल इस्तेमाल करते हैं. साथ साफ-सफाई का भी खास ध्यान रखते हैं.ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Barabanki News, FoodFIRST PUBLISHED : December 15, 2022, 11:25 IST



Source link