बाबा विश्वनाथ ने अपने भक्तों की सुविधा के लिए खोला खजाना, एक साल में खर्च किए 20 करोड़

admin

बाबा विश्वनाथ ने अपने भक्तों की सुविधा के लिए खोला खजाना, एक साल में खर्च किए 20 करोड़



हाइलाइट्सकाशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के एक साल हुये पूरे एक साल में काशी विश्वनाथ न्यास को 100 करोड़ का आया दान काशी विश्वनाथ धाम की तरफ से श्रद्धालुओं के लिए खर्च किए गए 20 करोड़ वाराणसी. काशी पुराधिपति बाबा विश्वनाथ अपने भक्तों को दरबार में बुलाने के साथ ही उनका ख्याल भी रखते हैं. दरअसल, वह अपनी आय में से कुछ हिस्सा भक्तों की सुविधा के लिए खर्च करते हैं. श्री काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद बाबा ने अपनी 100 करोड़ की आय में से भक्तों की सुविधा के लिए करीब 20 करोड़ खर्च किये हैं. बाबा भक्तों को गर्मी में धूप से बचाने, साफ़-सफाई, सुरक्षा, मेडिकल समेत अन्य सुविधाओं के लिए हमेशा अपना खजाना खोल कर रखते हैं.

13 दिसंबर 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों श्री काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पित होने के बाद जैसे-जैसे श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती गई, सीएम योगी ने बाबा के भक्तों की सुविधा में विस्तार देना शुरू कर दिया. वहीं श्री काशी विश्वनाथ न्यास परिषद के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया कि श्री काशी विश्वनाथ धाम का विस्तार होने के बाद भक्तों की संख्या निरंतर बढ़ती जा रही है. मंदिर न्यास भक्तों के सुगम दर्शन और सुविधा का बराबर ध्यान रख रहा है और बेहतर बनाने की कोशिश कर रहा है. गर्मी में श्रद्धालुओं को तेज धूप से बचाने के लिए कैनोपी (छाया की व्यवस्था), भक्तों के लिए मैट, एम्बुलेंस, पेयजल व्यवस्था के साथ साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया. मंदिर में आने वाले बुजुर्ग और दिव्यांग दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गयी. मुमुक्षु भवन मोक्ष की मनोकामना के लिए आने वालों के लिए अन्नपूर्णा भवन, पिनाक व नीलकंठ पवेलियन सुरक्षा और प्रशासनिक व्यवस्था के लिए विश्वनाथ द्वार (गोदौलिया गेट ), शक्ति भवन, (यूटिलिटी भवन) शौचालय, गंगा दर्शनम (गंगा व्यूइंग गैलरी), ललिता घाट, (ललिता पथ ) जलसेन पथ, (रैंप बिल्डिंग ) केदार भवन, ओंकारेश्वर भवन शुरू हो चुका है. इसके लिए मंदिर न्यास की ओर अब तक 20 करोड़ खर्च किए जा चुके हैं.

श्रद्धालुओं के लिए यह भी है व्यवस्थाइसके साथ ही श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास द्वारा दर्शनार्थियों की बेहतर सुविधा के लिए सुगम दर्शन व्यवस्था में 50 कर्मचारी कार्यरत हैं. इसके अतिरिक्त सफाई व्यवस्था में 200 कर्मियों एवं दर्शनार्थियों को बेहतर सुरक्षा एवं सुविधा देने के लिए 100 कर्मियों को लगाया गया है. श्री काशी विश्वनाथ धाम में विभिन्न स्थानों पर दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए लाॅकर, हेल्पडेस्क स्थापित किये गये हैं. इसके अलावा मंदिर न्यास दर्शनार्थियों के लिए अन्य व्यवस्था भी कर रहा है.

आपके शहर से (वाराणसी)

उत्तर प्रदेश

Varanasi: गंगा घाटों के पार बन रही ‘टेंट सिटी’, जानें आप कबसे ले सकेंगे लुत्फ और कितने किराये पर

Varanasi: काशी विश्वनाथ धाम का फैन हुआ बॉलीवुड, एक साल में अजय-अक्षय समेत इन स्‍टार्स ने लगाई हाजिरी

Gold Price in Varanasi: सोना धीमा तो चांदी ने पकड़ी रफ्तार, खरीदारी से पहले जान लीजिए कीमतें

Varanasi Nagar Nigam Chunav: महापौर के लिए SP से पांच गुना दावेदार BJP में, आखिर क्यों मची है होड़?

Varanasi News: 2 लाख घरों तक पहुंच रहा आरओ जैसा शुद्ध गंगा जल, लगा खास प्लांट, जानें डिटेल

Varanasi: काशी-तमिल संगमम में अनोखी पाठशाला, हर तरफ हो रही चर्चा

Gold Price in Varanasi : चांदी में आसमानी उछाल, सोना भी चढ़ा, खरीदारी से पहले जान लें आज के भाव

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम: एक साल में 7.35 करोड़ श्रद्धालु पहुंचे, ₹100 करोड़ से अधिक का चढ़ावा चढ़ा

VIDEO: काशी तमिल संगमम् के फ्रेंडली मैच में अनुराग ठाकुर ने थामा बल्ला और फिर लगाए शॉट

Good News: वाराणसी में लगेगा देश का पहला इंटरनेशनल जॉब फेयर, खाड़ी देशों में मिलेगी नौकरी

Kashi Tamil Sangmam: तमिलनाडु के पेंटर ने किया कमाल, पेंटिंग की कीमत जानकर लोगों के उड़े होश!

उत्तर प्रदेश

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Kashi Vishwanath Corridor, UP latest news, Varanasi newsFIRST PUBLISHED : December 14, 2022, 08:41 IST



Source link