Healthy Breakfast: Is it good to eat cornflakes in breakfast daily Know what experts say sscmp | Healthy Breakfast: क्या रोज ब्रेकफास्ट में cornflakes खाना अच्छा होता है? जानिए एक्सपर्ट की राय

admin

Share



Healthy Breakfast: आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम हमेशा उन चीजों का सहारा लेते हैं, जो जल्दी होती है. इसमें हमारा खाना भी शामिल है. हम सभी जानते हैं कि नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना होता है, लेकिन फिर भी कई लोग क्विक-फिक्स, रेडी-टू-ईट और प्रोसेस्ड फूड जैसे कॉर्नफ्लेक्स पर निर्भर रहते हैं. कॉर्नफ्लेक्स और दूध या फिर सादा कॉर्नफ्लेक्स और फल सबसे आसान नाश्ते में से एक हैं. ज्यादातर लोग हर सुबह अलग-अलग ब्रांड और फ्लेवर के कॉर्नफ्लेक्स को खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या रोज ब्रेकफास्ट में कॉर्नफ्लेक्स खाना वास्तव में अच्छा होता है या फिर बुरा. आइए जानें एक्सपर्ट क्या कहते हैं.
कॉर्नफ्लेक्स में फैट की मात्रा कम होती है, जो उनकी सफलता का एक कारण हो सकता है. लेकिन उनमें चीनी और अतिरिक्त नमक (सोडियम) भी होता है. एक्सपर्ट के अनुसार, कॉर्नफ्लेक्स में पोषक तत्व और फाइबर कम होते हैं, इसलिए तृप्ति कम होती है. इसको खाने के बाद लोग जल्द ही फिर से भूखे हो जाते हैं. कॉर्नफ्लेक्स दिल और सामान्य स्वास्थ्य के लिए खराब होता है. ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन का सुझाव है कि एक साबुत अनाज के रूप में कॉर्नफ्लेक्स को नाश्ते में अकेले खाना अच्छा विकल्प नहीं है. कॉर्नफ्लेक्स के साथ हमेशा एक फल को जरूर शामिल करें.
कॉर्नफ्लेक्स के बारे में कुछ फैक्ट्स
1. रिफाइंड फूडअमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर कैंसर रिसर्च के अनुसार, अत्यधिक प्रोसेस्ड फूड के सेवन से कई स्वास्थ्य जोखिम होते हैं. उनमें से कुछ कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं. ज्यादा प्रोसेस्ड फूड में अक्सर अतिरिक्त फैट, चीनी और सोडियम का लेवल शामिल होते हैं, जो भोजन के स्वाद को बेहतर बनाते हैं. हालांकि उनमें से बहुत अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि मोटापा, डायबिटीज, दिल की बीमारी और हाई ब्लड प्रेशर की ओर ले जाते हैं.
2. एडिटिवफूड एडिटिव भोजन के स्वाद, रंग और महक को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. एमडीपीआई के अनुसार, एडिटिव्स भोजन की पोषण संरचना में परिवर्तन करते हैं.
3. चीनीअतिरिक्त चीनी के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर, सूजन, वजन बढ़ना, डायबिटीज और फैटी लीवर डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. ये सभी हार्ट अटैक और स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम से जुड़े हैं. कॉर्नफ्लेक्स का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी ज्यादा होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा नहीं है.
4. ज्यादा कैलोरीकॉर्नफ्लेक्स हाई कैलोरी फूड है और इसके नियमित सेवन से वजन बढ़ सकता है.
तो, अब जब आप कॉर्नफ्लेक्स के साइड इफेक्ट्स को जान गए हैं, तो उन्हें तब खाएं जब कोई हेल्दी ब्रेकफास्ट विकल्प ना हो. सीमित मात्रा में कॉर्नफ्लेक्स खाने से कुछ नहीं होता.
Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.



Source link