Liver Disease: What are the symptoms of liver disease in children how to prevent them sscmp | Liver Disease: बच्चों में लिवर की बीमारी के लक्षण क्या है? कैसे कर सकते हैं बचाव

admin

Share



Liver Disease: विकास और उचित पोषण जारी रखने के लिए लिवर महत्वपूर्ण है. सभी बच्चों की वृद्धि और विकास हेल्दी डाइट पर निर्भर करता है. लिवर का काम ब्लड से जहरीले या हानिकारक रसायनों को छानना और भोजन के पाचन में मदद करना है. हालांकि कई बार बच्चों में लिवर के साथ कई डिसऑर्डर और समस्याएं होती हैं. आज हम बच्चों में लिवर की समस्याओं के लक्षणों, संकेतों और रोकथाम सहित सभी लिवर की बीमारियों पर चर्चा करेंगे.
बच्चों में लिवर की समस्याएंएक्यूट लिवर फेलियर: यह समस्या अचानक आती है. जिन बच्चों को कभी लिवर की बीमारी का पता नहीं चला है, उनमें ये बीमारी विकसित हो सकती है.क्रोनिक लिवर फेलियर: यह समस्या तब होती है, जब एक स्थिर लिवर बीमारी धीरे-धीरे या अचानक बहुत खराब हो जाती है.
बच्चों में लिवर की बीमारी के लक्षण
पीलिया
लिवर का बढ़ना
भूख में कमी
उल्टी, ग्रे या मिट्टी के रंग का मल, कब्ज
नील पड़ना/खून बहना
पेट का फैलाव (लिवर में सूजन)
हथेलियों का लाल पड़ना (पालमर इरिथेमा)
पेट में दर्द
पैरोटिड सूजन और लाल रंग का मल
बच्चों में लिवर की बीमारियों को रोकने के उपाय
अपने बच्चों की डाइट में सब्जियों और फलों को विशेष रूप से शामिल करें.
बच्चों का मोटापा कंट्रोल करें, क्योंकि ये नॉन एल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज का कारण बन रहा है
रिफाइंड शुगर का सेवन सीमित करें
कुछ रसायनों, जड़ी-बूटियों या कुछ दवाएं लिवर डैमेज का कारण बन सकता है
Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.



Source link