Zika virus spread in kanpur six more positive cases reported high alert announced upat

admin

Zika virus spread in kanpur six more positive cases reported high alert announced upat



कानपुर. कानपुर (Kanpur) में जीका वायरस (Zika Virus) का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है. शहर में रविवार को चकेरी क्षेत्र में छह और संक्रमित मरीज मिलने से हड़कंप मच गया. इनमें चार महिलाएं भी शामिल हैं. अब तक शहर में 10 रोगियों में वायरस की पुष्टि हो चुकी है. एयरफोर्स कर्मियों के बाद आम लोगों में संक्रमण फैलने से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा हुआ है. नए मरीजों के मिलने के बाद अपर मुख्य सचिव ने आपात बैठक बुलाकर चकेरी क्षेत्र में हाई अलर्ट घोषित कर दिया. कानपुर में जीका संक्रमण के प्रकोप से दिल्ली तक स्वास्थ्य अधिकारियों में बेचैनी देखने को मिल रही है.
गौरतलब है कि एयरफोर्स स्टेशन के अलावा चकेरी क्षेत्र के नौ मोहल्ले जीका वायरस की चपेट में हैं. ये मोहल्ले हैं पोखरपुर, आदर्शनगर, श्यामनगर कालीबाड़ी, ओमपुरवा, लालकुर्ती, काजीखेड़ा और पूनम टॉकीज हैं. अब तक मिले 10 संक्रमितों में तीन एयरफोर्स कर्मी और सात आम नागरिक हैं. चार महिलाओं में से एक को आइसोलेट कर दिया गया है. साथ ही कन्टेनमेंट जोन के संदिग्धों का सैंपल लखनऊ के केजीएमयू और पुणे जांच के लिए भेजा जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वालों के भी सैंपल जांच के लिए भेजे हैं.
मुख्यमंत्री ने नियंत्रण के लिए दिए निर्देश उधर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जीका वायरस संक्रमण को देखते हुए हर स्तर पर तैयारी के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि मरीजों के उपचार के साथ ही सर्विलांस सिस्टम को सक्रिय किया जाए. मुख्यमंत्री ने ये बात अपने सरकारी आवास पर वेक्टर जनित संचारी रोगों की समीक्षा बैठक के दौरान कही. उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा टेस्ट किए जाएं ताकि मरीजों का समय से उपचार हो सके.
डीएम ने कही जल जमाव न होने देने की बात जिलाधिकारी विशाख जी ने नए संक्रमित मिलने के बाद कन्टेनमेंट जोन का निरीक्षण किया और लोगों से अपील की कि वे अपने घरों के आस-पास जल जमाव न होने दें. उन्होंने नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन की संयुक्त टीम बनाकर निगरानी के भी निर्देश दिए.पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link