T20 World Cup 2022 Final Pakistan vs England at melbourne weather updates and rain prediction | T20 WC : PAK-ENG फाइनल में फैंस को लगेगा तगड़ा झटका, बिगड़ सकता है पूरा खेल!

admin

Share



Pakistan vs England, T20 WC Final: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच टी20 वर्ल्ड कप के मौजूदा सीजन (T20 World Cup-2022) का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. यह मैच मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम (MCG) में रविवार 13 नवंबर को खेला जाएगा. बाबर आजम की कप्तानी वाली टीम एक वक्त टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर खड़ी थी, लेकिन सबसे पहले फाइनल में पहुंची. उसने न्यूजीलैंड को हराकर मेलबर्न का टिकट कटाया. वहीं, इंग्लैंड ने भारत का सपना तोड़ते हुए फाइनल में जगह बनाई. अब खिताबी मुकाबले में फैंस को तगड़ा झटका मौसम दे सकता है.
2009 vs 2010 चैंपियन
अब फाइनल में दो पूर्व चैंपियन टीमों की भिडंत होगीय. पाकिस्तान ने आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2009 में जीता था जबकि इंग्लैंड 2010 का चैंपियन रहा है. इतना ही नहीं, एक अजीब संयोग 1992 के वनडे वर्ल्ड कप से भी जुड़ा है. मेलबर्न में ही साल 1992 का वनडे वर्ल्ड कप फाइनल खेला गया था, तब इमरान खान की कप्तानी में टीम ने अपना पहला विश्व कप जीता. दिलचस्प है कि तब भी सामने इंग्लैंड ही था. अब ये संयोग है कि मैदान भी मेलबर्न का है, फाइनल में टीमें भी पाकिस्तान और इंग्लैंड ही हैं.
13 को तेज बारिश
मैच वाले दिन यानी 13 नवंबर को बारिश और मौसम खराब रहने की भविष्यवाणी की गई है. इतना ही नहीं, फाइनल मैच बारिश में धुल सकता है, हालांकि इसके लिए रिजर्व -डे तय किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, मैच वाले दिन बारिश की संभावना 60 प्रतिशत है. जिस समय शाम को मैच शुरू होना है, तब 57 प्रतिशत बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा 16 किमी प्रतिघंटे की रफतार से हवाएं चलने का पूर्वानुमान है.
रिजर्व डे के लिए नियम
अगर मैच के दौरान बारिश होती है या मौसम खराब हो जाता है और ऐसी स्थिति में रविवार को खेल पूरा नहीं हो सका तो रिजर्व-डे में उसके आगे का खेल होगा. इसके लिए ये देखना होगा कि किसी टीम ने 10-10 ओवर नहीं खेले हों. अगर दोनों ही टीमें 10-10 ओवर का खेल कर चुकी होंगी तो फिर रिजर्व डे की जरूरत नहीं पड़ेगी. फाइनल मैच में डकवर्थ-लुईस नियम का इस्तेमाल तब हो सकता है जब दोनों टीमों ने कम से कम 10-10 ओवर खेल लिए हों. पहले ऐसा 5-5 ओवर के खेल के बाद किया जाता था. 
रिजर्व डे पर भी अगर बारिश तो?
मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को यानी रिजर्व डे में भी बारिश की संभावना काफी ज्यादा है. इस दिन तो 80 प्रतिशत संभावना जताई गई है कि मेलबर्न में बारिश होगी. अगर रिजर्व डे में भी नतीजा नहीं आया तो इंग्लैंड और पाकिस्तान को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया जाएगा. 
ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर



Source link